मंगलवार, 07 जुलाई, 2015 | 12:26 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
बिहार एमएलसी चुनाव: 10 बजे तक पूरे प्रदेश में 13 प्रतिशत मतदानमधुबनी में 11 बजे तक सिर्फ 16 प्रतिशत मतदान की खबर।एएमयू मेडिकल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट आज >> बारिश के चलते अभी भी रुकी है केदारनाथ यात्रा >> कानपुर देहात के गजेनर इलाके में तीन की हत्या >> पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज कन्नौज में >> बनारस में विकास योजनाओं की जमीनी हकीकत देखने आज पहुंचेगी केंद्र के शीर्ष अफसरों की टीमविधानपरिषद चुनाव: वोटिंग के लिए मंत्री रमई राम और सांसद अनिल साहनी पहुंचे।दरौंदा में 10 बजे तक 325 में से 100 वोट पड चुके थे।सीवान में एमएलसी के लिए 10 बजे तक 12 प्रतिशत तक मतदान हो चुका है।सांसद ओम प्रकाश यादव और विधायक व्यास देव प्रसाद ने सीवान बूथ पर वोट डाला।बिहार में मानसून सक्रिय बारिश के आसारबिहार विधान परिषद की 24 सीटों के लिये मतदान शुरू
किफायती युवा ट्रेनों में जुड़ सकते हैं एसी-3 कोच
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:06-01-13 01:49 PMLast Updated:06-01-13 01:55 PM
Image Loading

आर्थिक रूप से किफायती युवा ट्रेन सेवा की आय बढ़ाने के मकसद से उसमें अतिरिक्त एसी-3 डिब्बे जोड़े जा सकते हैं। भारतीय रेल द्वारा ऐसी दो युवा ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है जिसमें एसी चेयर सुविधा है। इन ट्रेनों का परिचालन कोलकाता और मुंबई से दिल्ली के बीच किया जा रहा है।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऐसी दो ट्रेन दो महत्वपूर्ण मार्गों पर चल रही हैं जिन पर पूरे साल भारी मांग होती है, लेकिन इसकी आय उम्मीद के मुताबिक नहीं रही है। भारत में प्रतिदिन करीब 10,500 ट्रेनें चलती हैं और मौजूदा वित्त वर्ष में भारतीय रेल को यात्री किराए से होने वाला घाटा 25 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। अब रेल इस घाटे को कम करने की कोशिश कर रहा है। इसके तहत खर्च में कटौती के साथ कई कदम उठाए जा रहे हैं।

रेल अधिकारी ने कहा कि अतिरिक्त एसी-3 स्लीपर कोच को जोड़ने का विचार इसलिए आया क्योंकि लंबी यात्रा में यात्री इसे तवज्जो देते हैं। युवा ट्रेन फिलहाल बैठने की सुविधा ही मुहैया कराती है। अधिकारी ने कहा कि हम दोनों ट्रेन में एसी-3 टायर डिब्बे जोड़ने की योजना बना रहे हैं क्योंकि ये दोनों मार्ग यात्रियों की लिहाज से भारी मांग वाले होते हैं।

 
 
 
अन्य खबरें
 
 
 
 
 
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड