फोटो गैलरी

Hindi Newsतंबाकू खाने का प्रचार कर रहे हैं मोदी के सांसद: शिवसेना

तंबाकू खाने का प्रचार कर रहे हैं मोदी के सांसद: शिवसेना

शिवसेना ने मंगलवार को अहमदनगर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद दिलीप एम. गांधी के उस बयान की आलोचना, जिसमें उन्होंने कैंसर और तंबाकू के बीच कोई संबंध नहीं होने की बात कही थी। पार्टी ने कहा कि...

तंबाकू खाने का प्रचार कर रहे हैं मोदी के सांसद: शिवसेना
एजेंसीTue, 07 Apr 2015 03:25 PM
ऐप पर पढ़ें

शिवसेना ने मंगलवार को अहमदनगर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद दिलीप एम. गांधी के उस बयान की आलोचना, जिसमें उन्होंने कैंसर और तंबाकू के बीच कोई संबंध नहीं होने की बात कही थी। पार्टी ने कहा कि इस बयान के लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार दिया जाना चाहिए।

शिवसेना की ओर से यह टिप्पणी दिलीप के पिछले सप्ताह दिए गए उस बयान के बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि तंबाकू को कैंसर की वजह मानना गलत होगा। उनके इस बयान ने भारत और दुनियाभर के चिकित्सा जगत को चौंका दिया था।

शिवसेना ने कहा है कि गांधी के उस दावे से दुनियाभर का चिकित्सा जगत हैरान है कि इसका कोई प्रमाण नहीं है कि कैंसर की वजह तंबाकू है और तंबाकू खाना पचाने में मददगार है।

शिवसेना ने मंगलवार को पार्टी के मुखपत्र 'सामना' के संपादकीय में लिखा, ''यह मत पूछिए कि उन्होंने (दिलीप) इस बारे में कब या कैसे शोध किया, लेकिन उन्होंने गुटखा व तंबाकू लॉबी पर बहुत बड़ा एहसान किया है। वहीं, तंबाकू विरोधी कार्यकर्ताओं को आहत किया है।''

शिवसेना ने गांधी के बयान को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि एक ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तंबाकू-रोधी अभियान शुरू किया है, जबकि दूसरी ओर उनकी पार्टी के सांसद लोगों के बीच 'बिंदास हो तंबाकू खाओ, कैंसर की फिक्र भगाओ' का प्रचार कर रहे हैं। पार्टी ने कहा कि मोदी ने पूरे देश की स्वच्छता का बीड़ा उठाया है, लेकिन उन्हें पहले उन लोगों पर नकेल कसनी चाहिए जो तंबाकू चबाकर सार्वजनिक जगहों पर यहां-वहां थूकते फिरते हैं।

शिवसेना ने कहा है, मुंबई के टाटा अस्पताल में भर्ती किये जाने वाले 100 लोगों में से 60-65 लोग तंबाकू खाने के कारण कैंसर से पीड़ित होते हैं। डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने समय समय पर और बार-बार तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव पर प्रकाश डाला है। एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी तंबाकू के खिलाफ बात कर रहे हैं और दूसरी तरफ उनके सांसद लोगों से स्वतंत्र होकर तंबाकू खाने की बात कर रहे हैं।

सामना ने सवाल उठाया है, प्रधानमंत्री ने सड़कों की सफाई के लिए हाथ में झाडू उठाया है लेकिन लोगों के मुंह से निकलने वाली गंदगी को कौन साफ करेगा। सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद कानून 2003 के प्रावधानों पर गौर करने के लिए गठित संसदीय समिति के प्रमुख गांधी ने यह कह कर अपने बयानों से हलचल पैदा कर दी थी कि किसी भारतीय अध्ययन में यह सामने नहीं आया है कि तंबाकू के सेवन से कैंसर होता है। उन्होंने यह भी कहा था कि वास्तव में तंबाकू के सेवन से पाचनतंत्र बेहतर होता है।

शुक्रवार को अहमदनगर जिले की श्रीगोन्दा तहसील में अधल गांव में गांधी ने कहा था, किसी अध्ययन में ऐसा नहीं बताया गया है कि तंबाकू के सेवन से कैंसर होता है। ऐसे लोग रहे हैं जिन्होंने तंबाकू का सेवन किया और वह 100 सालों तक जीवित रहे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें