फोटो गैलरी

Hindi Newsपहली बार महिला ने गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व किया

पहली बार महिला ने गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व किया

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को रविवार को राष्ट्रपति भवन में दिए गए गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व वायुसेना की महिला अधिकारी विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने किया। यह पहला मौका है जब किसी महिला ने गार्ड ऑफ ऑनर का...

पहली बार महिला ने गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व किया
एजेंसीSun, 25 Jan 2015 05:16 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को रविवार को राष्ट्रपति भवन में दिए गए गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व वायुसेना की महिला अधिकारी विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने किया। यह पहला मौका है जब किसी महिला ने गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व किया है।

भारत और अमेरिका के राष्ट्रगान बजाए जाने के बाद विंग कमांडर पूजा को आदेश देते हुए देखा गया। इसके बाद ओबामा को 21 तोपों की सलामी दी गई। विंग कमांडर पूजा ने तीनों सेनाओं द्वारा दिए गए गार्ड ऑफ ऑनर के निरीक्षण के लिए ओबामा की ओर कदम ताल किया।

पूजा राजस्थान की रहने वाली हैं। वह साढ़े 13  साल से भारतीय वायुसेना की सेवा कर रही हैं। नई दिल्ली स्थित दिल्ली वायुसेना मुख्यालय में वह वायुसेना के प्रचार प्रकोष्ठ 'दिशा'  में प्रशासनिक अधिकारी के पद पर तैनात हैं। वह एक पैरा जंपर भी हैं।

पूजा ने गॉर्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व इसलिए किया,  क्योंकि इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड का विषय 'नारी शक्ति' है। इस परेड के मुख्य अतिथि ओबामा हैं। यह पहला मौका है,  जब 26 जनवरी को थल सेना, वायुसेना और नौसेना की महिला टुकडियां राजपथ पर कदम ताल करेंगी। इस दौरान एक अन्य महिला अधिकारी फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्मिता सिंह अतिरिक्त अधिकारी के रूप में मौजूद थीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें