फोटो गैलरी

Hindi Newsइस काम में देश में नंबर वन है उत्तर प्रदेश

इस काम में देश में नंबर वन है उत्तर प्रदेश

देश में बड़े स्तर पर जाली नोटों की सप्लाई में सबसे ज्यादा नोट खपाने वाला राज्य उत्तर प्रदेश बन गया है। यहां पिछले साल में करीब 3 से 4 करोड़ रुपये के जाली नोट खपाए जा चुके हैं। नोट खपाने के मामले में...

इस काम में देश में नंबर वन है उत्तर प्रदेश
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 03 Sep 2015 03:22 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में बड़े स्तर पर जाली नोटों की सप्लाई में सबसे ज्यादा नोट खपाने वाला राज्य उत्तर प्रदेश बन गया है। यहां पिछले साल में करीब 3 से 4 करोड़ रुपये के जाली नोट खपाए जा चुके हैं। नोट खपाने के मामले में यूपी के बाद बिहार, असम, उड़ीसा, मध्य प्रदेश का नंबर आता है।

गौरतलब है कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर जाली नोटों के कारोबार के लिए यूपी के बाजार काफी मुफीद माने जाने लगे हैं। तीन सालों में सूबे में लगभग करीब 3 से 4 करोड़ रुपये के जाली नोट बाजार में खपाए जाने की पुष्ट‍ि जब एसटीएफ ने की, तो आला अफसर आश्चर्य में पड़ गए।

ये सूचना जब शासन को दी गई, तो बैंकों के अलावा आरबीआई प्रशासन भी सकते में आ गया। जाली नोटों की यूपी में सप्लाई इतनी तेजी से बढ़ रही है कि ये नेटवर्क अब सूबे के बहुत गांवों तक फैल चुका है। जाली नोटों के सौदागरों ने सूबे के सुदूर ग्रामीण इलाकों में बाकायदा अपने वेंडर्स तैयार कर लिए हैं। यह वेंडर जाली नोटों के लाखों रुपये बाजार में धडल्ले से असली के तौर पर चला रहे हैं।

जाली नोटों के सौदागरों के नेटवर्क के लिए हाल ही में एसटीएफ की एक टीम को जब लगाया गया तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। बीते करीब दो महीने में यहां चार जाली नोटों की तस्करी के मामलों का खुलासा हुआ है। दो दिन पहले इलाहाबाद में 7 लाख, 600 रुपये के जाली नोट बरामद होने के बाद तो अफसरों में हडकंप मच गया है। एसटीएफ की टीम के हत्थे चढ़े जाली नोटों के सौदागर गैंग के लोगों ने भी चौंकाने वाले तथ्य बताए। फिलहाल जाली नोटों के गैंग के सदस्यों से मिली जानकारी पर एसटीएफ की टीम कुछ भी बताने को तैयार नहीं हैं।

इलाहाबाद में दो दिन पूर्व पकड़े गए वेंडर्स में अच्छेलाल उर्फ बच्चालाल ने बताया कि यूपी में अब तक 80 से ज्यादा वेंडर जाली नोटों की खेप हर माह सप्लाई करते हैं। एएसपी एसटीएफ जय प्रकाश का कहना है कि जाली नोटों के सौदागरों का नेटवर्क काफी बड़ा हो गया है। बीते कई महीनों की मेहनत के बाद अच्छी सफलता मिली है। सचिव गृह मण‍िप्रसाद का कहना है कि जाली नोटों की तस्करी को समाप्त करने का तंत्र तैयार कर दिया गया है, जल्द ही सफाया होगा।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें