फोटो गैलरी

Hindi Newsदेशभर में ट्रक हड़ताल का व्यापक असर

देशभर में ट्रक हड़ताल का व्यापक असर

टोल प्लाजा खत्म करने सहित अन्य मांगों को लेकर ट्रक ऑपरेटर्स की गुरुवार को शुरू हुई देशव्यापी हड़ताल का मध्य प्रदेश में व्यापक असर नजर आ रहा है। देश के कई हिस्सों से भी ऐसी खबरें आ रही हैं। ट्रकों के...

देशभर में ट्रक हड़ताल का व्यापक असर
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 01 Oct 2015 12:20 PM
ऐप पर पढ़ें

टोल प्लाजा खत्म करने सहित अन्य मांगों को लेकर ट्रक ऑपरेटर्स की गुरुवार को शुरू हुई देशव्यापी हड़ताल का मध्य प्रदेश में व्यापक असर नजर आ रहा है। देश के कई हिस्सों से भी ऐसी खबरें आ रही हैं।

ट्रकों के पहिये थमे हैं, जिससे आवश्यक वस्तुओं तक की आपूर्ति प्रभावित हो रही है। वहीं, केंद्र सरकार के नए सड़क सुरक्षा कानून के खिलाफ राज्य में कई स्थानों पर बसों के चालक और परिचालक के हड़ताल पर चले जाने से आम आदमी की मुसीबत बढ़ गई है।

ट्रक एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष परमवीर सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर टोल प्लाजा को खत्म किए जाने, सड़क परिवहन एवं सुरक्षा कानून 2015 में किए गए प्रावधानों के विरोध में ट्रक ऑपरेटर्स ने गुरुवार से देशव्यापी अनिश्चितकालीन हड़ताल बुलाई गई है। राज्य में 40 हजार से ज्यादा ट्रक हैं, जिनके पहिये हड़ताल की वजह से थम गए हैं। उन्होंने बताया कि इस हड़ताल का पूरे राज्य में व्यापक असर है। इसके साथ ही बसों के चालक और परिचालक भी नए कानून को लेकर एक दिवसीय हड़ताल पर हैं, जिसका आम जनजीवन पर असर पड़ रहा है।

राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन सहित राज्य के अधिकांश स्थानों पर निजी बसों के चालक व परिचालकों की हड़ताल से बसों के पहिये भी थमे हुए हैं, जिसके कारण बस स्टैंडों पर यात्रियों की भीड़ है और वे अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। निजी बसों के चालकों और परिचालकों ने स्कूली बसों को भी जगह-जगह रोका।

गोरतलब है कि टोल प्लाजा के विरोध में ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट ने आज से बेमियादी हड़ताल शुरू की है। ट्रक परिचालक मौजूदा टोल सिस्टम को ख़त्म करने और टैक्स के एकमुश्त भुगतान समेत कई मांगों को लेकर आदोलन पर हैं। इस हड़ताल से हर रोज ट्रक ट्रांसपोर्टरों को 1500 करोड़ रुपये और सरकार को 10,000 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। हालांकि सरकार की ओर से बातचीत के जरिए हड़ताल न होने देने की कोशिश की गई थी।

AIMTC ने कहा है कि अनिवार्य सेवाओं को इस हड़ताल से अलग रखा जाएगा। वहीं ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन ने इस हड़ताल से खुद को अलग रखने की घोषणा की है।

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने AIMTC के प्रतिनिधि मंडल के साथ बैठक में उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए दिसंबर तक देश भर में इलेक्ट्रॉनिक टोल सिस्टम का वादा किया है, लेकिन टोल सिस्टम को पूरी तरह ख़त्म करने की संभावना ख़ारिज कर दी। नितिन गडकरी ने AIMTC से हड़ताल वापस लेने की अपील की और दिसंबर तक सभी 325 टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक टोल सिस्टम का आश्वासन दिया।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें