फोटो गैलरी

Hindi Newsहिन्दुस्तान लाइव: फोटो और 15 हजार दो, लाइसेंस आपके घर पहुंचा देंगे

हिन्दुस्तान लाइव: फोटो और 15 हजार दो, लाइसेंस आपके घर पहुंचा देंगे

16 दिसंबर की सामूहिक दुष्कर्म की घटना हो या फिर 5 दिसंबर की कैब में दुष्कम की, सभी मामलों में इस्तेमाल वाहनों और उनके चालकों के दस्तावेज में गड़बड़ियां पाई गई थीं। इसके बाद भी परिवहन विभाग में बगैर...

हिन्दुस्तान लाइव: फोटो और 15 हजार दो, लाइसेंस आपके घर पहुंचा देंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 12 Dec 2014 01:27 PM
ऐप पर पढ़ें

16 दिसंबर की सामूहिक दुष्कर्म की घटना हो या फिर 5 दिसंबर की कैब में दुष्कम की, सभी मामलों में इस्तेमाल वाहनों और उनके चालकों के दस्तावेज में गड़बड़ियां पाई गई थीं। इसके बाद भी परिवहन विभाग में बगैर उचित सत्यापन के ड्राइविंग लाइसेंस का बनना बदस्तूर जारी है। पेश है हेमंत पांडेय की रिपोर्ट...

पार्किंग में होता है मोलभाव
सुबह 9:30 बजे, माल रोड अथॉरिटी
माल रोड स्थित परिवहन विभाग में सुबह से ही ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए लोगों की भीड़ लगी हुई थी। संवाददाता ने पूछताछ कक्ष में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज की जानकारी ली। मालूम हुआ कि पहचान पत्र के साथ निवास प्रमाण पत्र जरूरी है। इसके बिना कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनेगा। वहां से निकलकर संवाददाता कार्यालय परिसर के बाहर पार्किंग स्थल में आ गया। तभी वहां खड़ा एक शख्स आया और खुद को पार्किंग ठेकेदार का कर्मचारी बताया। उसने समस्या पूछी। संवाददाता ने कहा, लाइसेंस बनवाना है। उसने कहा कि वह पांच सौ रुपये में असली जैसा डीएल और ऑटो का बैज बनवा देगा। जब संवाददाता ने अथॉरिटी से असली लाइसेंस बनवाने की बात कही, तो वह बोला 2000 रुपये लगेंगे। साथ ही फोटो और पहचान पत्र देना होगा। एक हफ्ते में स्थायी लाइसेंस आपको मिल जाएगा।

मैं पहले सारे कागज लेकर लर्निंग डीएल के लिए परीक्षा देने आया तो मुझे दौड़ाया गया। परेशान होकर मैंने अब पार्किंग में मौजूद एक व्यक्ति का सहारा लिया है। उसने जल्द से जल्द बिना परेशानी के काम कराने की बात कही है।
- संतोष सिंह, माल रोड

छोले-कुलचे वाला भी बनवा देता है डीएल
दोपहर 11:30 बजे, शेख सराय अथॉरिटी
परिवहन विभाग के इस कार्यालय में परेशान लोग अधिक दिखे। प्रवेश द्वार ऑटो चालक सुरेंद्र सिंह दिखा। लाइससेंस संबंधी जानकारी लेने पर उन्होंने छोले-कुलचे वाले की तरफ इशारा किया। उन्होंने बताया कि छोले-कुलचे वाले अपनी समस्या बताइए, समाधान मिल जाएगा। इसी बीच एक व्यक्ति छोले-कुलचे वाले को इशारा कर पास में खड़ी कार में बुलाया, जहां कार में बैठे शख्स ने उसे कुछ कागज दिए। संवाददाता भी उसके पास पहुंच गया और बोला मुझे कमर्शियल लाइसेंस बनवाना है, कैसे बनेगा। छोले-कुल्चे की दुकान पर मौजूद व्यक्ति ने कहा कि 15 हजार रुपये लगेंगे। सिफ फोटो और रुपये देने होंगे, लाइसेंस आपके घर पहुंच जाएगा। गौरतलब है कि सामान्य डीएल बनने के एक साल बाद ही कमर्शियल डीएल बन सकता है।

मेरे डीएल की अवधि एक महीने बाद खत्म हो रही है। परिवहन विभाग की लापरवाही के कारण इसमें पिता के नाम की स्पेलिंग गलत हो गई है। अब शेख सराय परिवहन विभाग के अधिकारी वेरिफीकेशन के नाम पर घूमा रहे हैं। अभी छोले भटूरे वाले ने चार हजार में काम कराने का आश्वासन दिया है।
- धर्मराज, ऑटो चालक

ग्राहक को घेर लेते हैं दलाल
दोपहर 12:45 बजे, वसंत विहार अथॉरिटी
वसंत विहार स्थित परिवहन कार्यालय पर भीड़ कम दिखी, लेकिन दलालों की भीड़ यहां भी पूछताछ कार्यालय से लेकर विभिन्न काउंटरों पर दिखी। प्रवेश द्वार पर घुसते ही एक शख्स ने संवाददाता से यहां आने का कारण जानना चाहा। इस पर संवाददाता ने कहा कि मुझे कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है, लेकिन मेरे पास जरूरी दस्तावेज नहीं हैं। इस पर उस शख्स ने वसंत विहार डिपो की तरफ आने का इशारा किया। उस शख्स के साथ संवाददाता डिपो के पास पहुंचा। इस शख्स ने कहा कि उसकी पहुंच ऊपर तक है। कमर्शियल लाइसेंस बनने में कुछ समय लगेगा, लेकिन सामान्य चार पहिया वाहन का लाइसेंस एक हफ्ते में ही बन जाएगा। सिफ फोटो देनी होगी और 4000 रुपये लगेंगे। लाइसेंस आपके घर पहुंच जाएगा।

मुझे कॉमर्शियल डीएल चाहिए, लेकिन हमेशा मुझे बिना कारण बताए फेल कर दिया जाता है। जबकि जिन्होंने कुछ नहीं बताया उनका बड़े आराम से कॉमर्शियल बन गया। परिसर में मौजूद कुछ लोग अतिरिक्त पैसे देकर काम कराने की बात कह रहे हैं।
- सुरेंद्र सिंह, वसंत विहार

दलालों से बचें, आसान है डीएल बनवाना
- यदि आप दुपहिया या चार पहिया वाहन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं, तो सबसे पहले लनिंग लाइसेंस बनेगा।

- इसके लिए घर के पास स्थित ट्रांसपोट अथॉरिटी से फॉर्म लेना होगा। यह मुफ्त मिलता है। इसके अलावा ट्रासंपोट विभाग की वेबसाइट www.transport.delhigovt.nic.in से भी इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

- मेडिकल सर्टिफिकेट की बात कहकर दलाल लोगों को भ्रमित करते हैं। फॉर्म में आप खुद हस्ताक्षर कर इस सर्टिफिकेट को भर सकते हैं। इसके लिए जांच की जरूरत नहीं है।

काफी कम होती है फीस
- लर्निंग लाइसेंस के लिए मात्र 30 रुपये ही फीस लगती है।

- यानी अगर आप दुपहिया वाहन का लर्निंग लाइसेंस बनवा रहे हैं, तो 30 रुपये ही फीस लगेगी।

- अगर दुपहिया के साथ-साथ कार का भी लाइसेंस बनवाना चाहते हैं,  तो 60 रुपये देने होंगे।

आसान होता है ऑनलाइन टेस्ट
- फीस भरने के बाद ऑनलाइन टेस्ट होता है। आप हिंदी या अंग्रेजी में दे सकते हैं। ट्रैफिक नियमों से जुड़े 10 सवाल पूछे जाते हैं। उत्तर के लिए चार विकल्प दिए जाते हैं। छह सवालों के जबाव सही होने चाहिए।

- कलर ब्लाइंड की भी जांच होती है।

- टेस्ट पास करने के बाद उसी दिन लर्निंग लाइसेंस मिल जाता है।

स्थायी लाइसेंस के लिए
- लर्निंग लाइसेंस मिलने के 180 दिन के भीतर स्थायी लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है। इसकी भी फीस लगती है।

- इस दौरान एक ट्रैफिक इंस्पेक्ट आपसे वाहन चलवाकर देखता है। वाहन आपको खुद साथले जाना पड़ता है। टेस्ट में पास होने के बाद डाक से घर पर लाइसेंस भेज दिया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें