शुक्रवार, 30 जनवरी, 2015 | 11:51 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
यूपी: लखीमपुर खीरी के मैगलंगज में युवक की हत्या, ट्रैक्टर ट्रॉली पर फेंक दिया शव, गला दबाकर हत्या का आरोपबरेली : इंडियन वैटेनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (आईवीआरआई) और सेंट्रल एवियन रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएआरआई) में रेबीज का कहर, आवारा कुत्तों के काटने से कई वैज्ञानिक रेबीज की चपेट में, मारे गए कुत्तों के पोस्टमार्टम में रेबीज की पुष्टितृणमूल कांग्रेस के नेता मुकुल राय सारदा घोटाले के सिलसिले में पूछताछ के लिए सीबीआई के समक्ष पेश हुएस्पाइसजेट के निदेशक मंडल ने कंपनी में मारन की संपूर्ण 58.46 प्रतिशत हिस्सेदारी अजय सिंह को बेचने का प्रस्ताव मंजूर किया
सरकार ने पर्यटन वीजा नियमों में दी ढील
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:04-12-12 03:09 PM
Image Loading

पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत ने विदेशी पर्यटकों पर लगातार दो यात्राओं के बीच दो महीने के अंतराल की अनिवार्यता को हटा दिया।

हालांकि पाकिस्तान, चीन, ईरान, इराक, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, सूडान के नागरिकों और पाकिस्तान तथा बांग्लादेशी मूल के लोगों और किसी भी देश की नागरिकता नहीं रखने वाले लोगों (स्टेटलेस) पर 60 दिन के अंतराल का नियम जारी रहेगा।

यह अनिवार्यता मुंबई आतंकी हमले के बाद 2009 में उस समय लगाई गई थी जब यह पाया गया कि लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड हेडली ने बहुउद्देश्यीय प्रवेश वीजा का दुरुपयोग किया। हेडली ने भारत की नौ बार यात्रा की और पाकिस्तान के आतंकवादी समूह के लिए मुंबई हमले के लिए फुटेज तैयार किये थे।

गृह मंत्रालय ने हालांकि स्पष्ट किया कि अगर भारतीय वीजा के किसी आवेदक का पाकिस्तान से किसी भी तरह का कोई संबंध है, चाहे दो पीढ़ी पुराना संबंध, तो भारतीय मिशन पूर्व मंजूरी के लिए इसे दिल्ली भेजेंगे।

23 नवंबर के अपने आदेश में गह मंत्रालय ने कहा कि पर्यटन वीजा पर भारत आने वाले विदेशी नागरिक के लिए दो यात्राओं के बीच दो महीने के अंतराल संबंधी प्रावधान की सरकार ने समीक्षा की है। अब यह फैसला किया गया है कि किसी विदेशी नागरिक द्वारा भारत की यात्रा पर फिर से आने के लिए दो महीने के अंतराल की अनिवार्यता खत्म की जाती है।

 

 
 
 
टिप्पणियाँ
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड