बुधवार, 08 जुलाई, 2015 | 01:25 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    VIDEO: शाहिद और मीरा विवाह के पवित्र बंधन में बंधे, देखिए दिलकश तस्वीरें कुमाऊं में भारी बारिश से 44 मार्ग बंद, केदार पैदल यात्रा भी नहीं हुई शुरू टर्किश एयरलाइंस के विमान को उड़ान की मंजूरी, कोई बम नहीं मिला दिल्ली छोड़कर जा रहा है 'चीकू', क्या आपको भी है खबर व्यापमं मामला: शिवराज पर बढ़ा दबाव, सीबीआई जांच को हुए तैयार गंगा का जलस्तर बढ़ा, बाढ़ का खतरा सदी की सबसे बड़ी फाइट जीतकर भी हार गए मेवेदर, जानिए कैसे बख्शे नहीं जाएंगे थाने में महिला को जलाकर मारने के दोषी: अखिलेश यादव PHOTO: धौनी के लिए प्रशंसक ने बनवाया खास केक, आप भी देखें गूगल अर्थ में जल्द दिखेगा भारत के शहरों का एरियल व्यू
सरकार ने पर्यटन वीजा नियमों में दी ढील
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:04-12-12 03:09 PM
Image Loading

पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत ने विदेशी पर्यटकों पर लगातार दो यात्राओं के बीच दो महीने के अंतराल की अनिवार्यता को हटा दिया।

हालांकि पाकिस्तान, चीन, ईरान, इराक, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, सूडान के नागरिकों और पाकिस्तान तथा बांग्लादेशी मूल के लोगों और किसी भी देश की नागरिकता नहीं रखने वाले लोगों (स्टेटलेस) पर 60 दिन के अंतराल का नियम जारी रहेगा।

यह अनिवार्यता मुंबई आतंकी हमले के बाद 2009 में उस समय लगाई गई थी जब यह पाया गया कि लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड हेडली ने बहुउद्देश्यीय प्रवेश वीजा का दुरुपयोग किया। हेडली ने भारत की नौ बार यात्रा की और पाकिस्तान के आतंकवादी समूह के लिए मुंबई हमले के लिए फुटेज तैयार किये थे।

गृह मंत्रालय ने हालांकि स्पष्ट किया कि अगर भारतीय वीजा के किसी आवेदक का पाकिस्तान से किसी भी तरह का कोई संबंध है, चाहे दो पीढ़ी पुराना संबंध, तो भारतीय मिशन पूर्व मंजूरी के लिए इसे दिल्ली भेजेंगे।

23 नवंबर के अपने आदेश में गह मंत्रालय ने कहा कि पर्यटन वीजा पर भारत आने वाले विदेशी नागरिक के लिए दो यात्राओं के बीच दो महीने के अंतराल संबंधी प्रावधान की सरकार ने समीक्षा की है। अब यह फैसला किया गया है कि किसी विदेशी नागरिक द्वारा भारत की यात्रा पर फिर से आने के लिए दो महीने के अंतराल की अनिवार्यता खत्म की जाती है।

 

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड