रविवार, 30 अगस्त, 2015 | 05:02 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
सरकार ने पर्यटन वीजा नियमों में दी ढील
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:04-12-2012 03:09:54 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत ने विदेशी पर्यटकों पर लगातार दो यात्राओं के बीच दो महीने के अंतराल की अनिवार्यता को हटा दिया।

हालांकि पाकिस्तान, चीन, ईरान, इराक, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, सूडान के नागरिकों और पाकिस्तान तथा बांग्लादेशी मूल के लोगों और किसी भी देश की नागरिकता नहीं रखने वाले लोगों (स्टेटलेस) पर 60 दिन के अंतराल का नियम जारी रहेगा।

यह अनिवार्यता मुंबई आतंकी हमले के बाद 2009 में उस समय लगाई गई थी जब यह पाया गया कि लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड हेडली ने बहुउद्देश्यीय प्रवेश वीजा का दुरुपयोग किया। हेडली ने भारत की नौ बार यात्रा की और पाकिस्तान के आतंकवादी समूह के लिए मुंबई हमले के लिए फुटेज तैयार किये थे।

गृह मंत्रालय ने हालांकि स्पष्ट किया कि अगर भारतीय वीजा के किसी आवेदक का पाकिस्तान से किसी भी तरह का कोई संबंध है, चाहे दो पीढ़ी पुराना संबंध, तो भारतीय मिशन पूर्व मंजूरी के लिए इसे दिल्ली भेजेंगे।

23 नवंबर के अपने आदेश में गह मंत्रालय ने कहा कि पर्यटन वीजा पर भारत आने वाले विदेशी नागरिक के लिए दो यात्राओं के बीच दो महीने के अंतराल संबंधी प्रावधान की सरकार ने समीक्षा की है। अब यह फैसला किया गया है कि किसी विदेशी नागरिक द्वारा भारत की यात्रा पर फिर से आने के लिए दो महीने के अंतराल की अनिवार्यता खत्म की जाती है।

 

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingगावस्कर ने पुजारा की तारीफों के पुल बांधे
अपनी अच्छी तकनीक और शांत चित के कारण चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर अपने पांव जमाने में माहिर हैं और पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने भी इस युवा बल्लेबाज की आज जमकर तारीफ की जिन्होंने अपने नाबाद शतक से भारत को संकट से उबारा।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब संता के घर आए डाकू...
आधी रात को संता के घर डाकू आए।
संता को जगाकर पूछा: यह बताओ कि सोना कहां है?
संता (गुस्से से): इतना बड़ा घर है कहीं भी सो जाओ। इतनी छोटी बात के लिए मुझे क्यों जगाया!