फोटो गैलरी

Hindi Newsतेलंगाना बना देश का 29वां राज्य, बिल राज्यसभा में पास

तेलंगाना बना देश का 29वां राज्य, बिल राज्यसभा में पास

राज्यसभा में भारी हंगामे के बीच गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे द्वारा चर्चा के लिए पेश तेलंगाना विधेयक सदन में पास हो गया। इसके साथ ही तेलंगाना देश का 29वां राज्य बन गया। बिल पास होने से पहले हंगामे...

तेलंगाना बना देश का 29वां राज्य, बिल राज्यसभा में पास
एजेंसीThu, 20 Feb 2014 08:15 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्यसभा में भारी हंगामे के बीच गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे द्वारा चर्चा के लिए पेश तेलंगाना विधेयक सदन में पास हो गया। इसके साथ ही तेलंगाना देश का 29वां राज्य बन गया।

बिल पास होने से पहले हंगामे के चलते महज आधे घंटे के भीतर बैठक को तीन बार स्थगित किया गया।

शिंदे ने जब आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक को सदन में चर्चा के लिए रखा उस समय तेदेपा, तृणमूल, शिवसेना सहित विभिन्न दलों के सदस्य आसन के समक्ष आकर बैनर और तख्तियां दिखाते हुए नारेबाजी कर रहे थे। इनमें से कई सदस्यों ने नारेबाजी करते हुए शिंदे की तरफ बढ़ने का प्रयास किया। लेकिन प्रमोद तिवारी सहित सत्तापक्ष के कई सदस्यों ने शिंदे को चारों ओर से घेर रखा था।

इसके बाद उप सभापति पी जे कुरियन ने कहा कि विपक्ष के नेता अरुण जेटली सहित कई दलों के सदस्यों ने तेलंगाना विधेयक पर संवैधानिक बिन्दु उठाने के लिए नोटिस दिये हैं। वह इसके लिए सबसे पहले जेटली को बोलने का मौका दे रहे हैं।

जेटली बोलने के लिए खड़े भी हुए लेकिन सदन में भारी हंगामे के बीच वह अपनी बात शुरू नहीं कर पाये। हंगामे के कारण बैठक को कई बार स्थगित करना पड़ा।

बीच में कुरियन ने कहा कि वह सदन की अनुमति से व्हिसल ब्लोअर विधेयक पर चर्चा कराना चाहते हैं। लेकिन भाजपा के प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार को पहले यह बताना चाहिए कि वह तेलंगाना विधेयक कब लायेगी। इसी बीच अन्नाद्रमुक नेता वी मैत्रेयन ने श्रीलंका नौसेना द्वारा भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किये जाने के मुद्दे पर विरोध जताते हुए सभापति की कुर्सी की ओर बढ़ने का प्रयास किया लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उनके इस प्रयास को विफल कर दिया।

उच्च सदन में कल भी हंगामे के दौरान तेदेपा के एक सदस्य ने महासचिव शमशेर के शरीफ से कुछ दस्तावेज छीनने का प्रयास किया था। हालांकि इस सदस्य ने बाद में अपने आचरण पर माफी मांग ली थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें