फोटो गैलरी

Hindi Newsसुप्रीम कोर्ट ने जाट छात्रों को आरक्षण देने की याचिका ठुकराई

सुप्रीम कोर्ट ने जाट छात्रों को आरक्षण देने की याचिका ठुकराई

उच्चतम न्यायालय ने मेडिकल और डेन्टल के स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जाट छात्रों को अन्य पिछड़े वर्गों के तहत आरक्षण का लाभ प्रदान करने के लिए दायर याचिका मंगलवार को खारिज कर...

सुप्रीम कोर्ट ने जाट छात्रों को आरक्षण देने की याचिका ठुकराई
एजेंसीWed, 01 Apr 2015 09:01 AM
ऐप पर पढ़ें

उच्चतम न्यायालय ने मेडिकल और डेन्टल के स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जाट छात्रों को अन्य पिछड़े वर्गों के तहत आरक्षण का लाभ प्रदान करने के लिए दायर याचिका मंगलवार को खारिज कर दी।

शीर्ष अदालत ने कहा कि इस विषय का पहले ही समाधान किया जा चुका है और अब जाट छात्रों के पक्ष में कोई निहित अधिकार नहीं है। शीर्ष अदालत ने जाटों को अन्य पिछड़े वर्गो की केन्द्रीय सूची में शामिल करने की संप्रग सरकार की अधिसूचना को 17 मार्च को निरस्त कर दिया था।

न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन की खंडपीठ ने कहा कि इस अधिसूचना के तहत आवेदनकर्ताओं का कोई अधिकार निहित नहीं है और यह अधिकारी उस रिट याचिका के नतीजे के दायरे में था जिस पर न्यायालय ने 17 मार्च को फैसला कर दिया है। न्यायालय ने कहा कि इस मामले में कोई राहत नहीं दी जा सकती है।
    
कुछ जाट छात्रों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता जयंत भूषण ने कहा कि पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय काउन्सिलिंग के समय जाट समुदाय अन्य पिछड़े वर्गों की केन्द्रीय सूची में था क्योंकि उस वक्त तक शीर्ष अदालत का निर्णय नहीं आया था लेकिन अब जब राज्य स्तर की काउन्सिलिंग हो रही है तो जाट समुदाय के छात्र सामान्य वर्ग के दायरे में आ गए हैं।

उन्होंने कहा कि बाद में राज्य स्तर की काउन्सिलिंग में बेहतर कालेजों की चाहत में अखिल भारतीय काउन्सिलिंग का चयन नहीं करने वाले छात्र अब न इधर के रहे और न ही उधर के। उन्होंने कहा कि ये छात्र निर्दोष हैं और वे इस झमेले में फंस गए हैं।

न्यायालय ने कहा कि उसने स्पष्ट कर दिया था कि इस तरह के प्रवेश लंबित याचिका पर फैसले के दायरे में आएंगे जो अब किया जा चुका है।

इससे पहले, न्यायालय ने इस मसले पर 4 मार्च, 2014 की अधिसूचना निरस्त करते हुए कहा था कि पहले गलती से समाहित करने को आगे समाहित करने का आधार नहीं बनाया जा सकता और आरक्षण सबसे अधिक जरूरत मंद को ही मिलना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें