फोटो गैलरी

Hindi Newsमानसून के डेढ़ महीनों में सामान्य से छह फीसदी कम बारिश

मानसून के डेढ़ महीनों में सामान्य से छह फीसदी कम बारिश

मानसून के डेढ़ महीनों के दौरान उम्मीद के विपरीत हालांकि ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश हो गई है। लेकिन सूखे का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। अभी बारिश में छह फीसदी की कमी है लेकिन मौसम विभाग को अभी...

मानसून के डेढ़ महीनों में सामान्य से छह फीसदी कम बारिश
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 15 Jul 2015 09:49 PM
ऐप पर पढ़ें

मानसून के डेढ़ महीनों के दौरान उम्मीद के विपरीत हालांकि ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश हो गई है। लेकिन सूखे का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। अभी बारिश में छह फीसदी की कमी है लेकिन मौसम विभाग को अभी भी आशंका है कि आने वाले दिनों में यह कमी गहरा सकती है। जुलाई और अगस्त में पहले ही मानसून विभाग कम बारिश की आशंका जता चुका है।

मौसम विभाग के अनुसार एक जून से 15 जुलाई तक सामान्य से छह फीसदी कम बारिश हुई है। यह आंकड़ा फिलहाल सामान्य बारिश के दायरे में ही आता है। लेकिन 12 संभाग अभी भी सूखे की चपेट में हैं। इनमें बिहार, गुजरात का ज्यादातर हिस्सा, महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सा, मराठवाड़ा, रायलसीमा, कनार्टक का तटीय हिस्सा तथा पूर्वोत्तर के कुछ हस्सिे शामिल हैं। बिहार में सामान्य से 23 फीसदी कम बारिश हुई है।

मौसम विभाग ने जुलाई में सामान्य के 92 और अगस्त में सर्फि 90 फीसदी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। हालांकि इस बार उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी वक्षिोभों की सक्रियता के चलते अच्छी बारिश हो गई है और इन मौसमी घटनाओं से उत्तर-पश्चिमी भारत में मानसून जल्दी छा गया है। इससे बुवाई अच्छी हो गई है लेकिन इस महीने के अंत और अगले महीने होने वाली बारिश भी खेती के लिए महत्वपूर्ण है।

उत्तर पश्चिम भारत में अब तक की बारिश पर नजर डालें तो दल्लिी एवं हरियाणा में सामान्य से 19 फीसदी, पश्चिमी राजस्थान में 23, उत्तराखंड में आठ तथा पश्चिमी उप्र में 21 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। जबकि पूर्वी उप्र में 16, हप्रि में 11, पंजाब में पांच फीसदी कम बारिश हुई है। देश में अब तक 299 मिमी के मुकाबले 281 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य से छह फीसदी कम है। 20 संभागों में ही अब तक सामान्य बारिश दर्ज की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें