फोटो गैलरी

Hindi Newsदेश में बनेंगे टिकाऊ सीमेंट के राष्ट्रीय राजमार्ग

देश में बनेंगे टिकाऊ सीमेंट के राष्ट्रीय राजमार्ग

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ऐतिहासिक फैसला करते हुए देशभर में सीमेंट के राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की घोषणा की है। इससे जनता को मजबूत, सस्ती और टिकाऊ राजमार्ग मिलेंगे। तारकोल की...

देश में बनेंगे टिकाऊ सीमेंट के राष्ट्रीय राजमार्ग
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 02 Sep 2014 10:23 PM
ऐप पर पढ़ें

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ऐतिहासिक फैसला करते हुए देशभर में सीमेंट के राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की घोषणा की है। इससे जनता को मजबूत, सस्ती और टिकाऊ राजमार्ग मिलेंगे। तारकोल की अपेक्षा सीमेंट के राजमार्ग 20-25 फीसदी सस्ते होंगे। गडकरी ने वैकल्पिक ईंधन के वाहनों के जरिए पर्यावरण बचाने और ईधन की खपत कम करने की पहल की है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अगस्त माह में सीमेंट के राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने के लिए सीमेंट कंपनियों से बात कर ली है। कंपनियां बाजार भाव 300-325 रुपये प्रति बोरी के बजाए सीमेंट 150 रुपये प्रति बोरी देने को तैयार हैं। परिवहन मंत्रलाय के अधिकारी कागजी कार्रवाई पूरी करने में जुटे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि सीमेंट के राजमार्ग 25-30 साल तक चलते हैं और तारकोल की अपेक्षा 20 फीसदी सस्ते बनते हैं।

गडकरी ने पर्यावरण प्रदूषण और ईधन की खपत कम करने के लिए वैकल्पिक ईंधन के वाहनों को उतारने की तैयारी कर ली है। नागपुर में पेट्रोल में 10 फीसदी ऐथनॉल युक्त वैकल्पिक बसों को हरी झंडी दी जा चुकी है। मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन के बाद पूरे देश में वैकल्पिक ईधन के वाहनों को चलाया जाएगा। भविष्य में पेट्रोल में 22 फीसदी तक ऐथनॉल मिलाने की मंजूरी दी जा सकती है। पेट्रोल में दस फीसदी ऐथनॉल मिलाने की मंजूरी देने से किसानों व शुगर मिल मालिकों को फायदा होगा। हर साल छह लाख करोड़ रुपये पेट्रोलियम व गैस के आयात करने पर खर्च हो जाता है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें