फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तराखंडः 15 अप्रैल तक चारधाम यात्रा मार्ग होंगे तैयार

उत्तराखंडः 15 अप्रैल तक चारधाम यात्रा मार्ग होंगे तैयार

शासन चारधाम यात्रा की तैयारियों में जुट गया है। 15 अप्रैल तक चारधाम यात्रामार्ग दुरुस्त कर दिए जाएंगे। विभागीय तालमेल को सभी अधिकारी व्हाट्सएप पर भी होंगे। यात्रियों के मोबाइल नंबर पर भी उन्हें मार्ग...

उत्तराखंडः 15 अप्रैल तक चारधाम यात्रा मार्ग होंगे तैयार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 26 Feb 2015 08:19 PM
ऐप पर पढ़ें

शासन चारधाम यात्रा की तैयारियों में जुट गया है। 15 अप्रैल तक चारधाम यात्रामार्ग दुरुस्त कर दिए जाएंगे। विभागीय तालमेल को सभी अधिकारी व्हाट्सएप पर भी होंगे। यात्रियों के मोबाइल नंबर पर भी उन्हें मार्ग खुलने और बंद होने की जानकारी दी जाएगी।

नगर पालिका परिषद् के स्वर्णजयंती सभागार में आयुक्त गढ़वाल सीएस नपलच्याल ने सीमा सड़क संगठन और लोनिवि को 15 अप्रैल तक सभी यात्रामार्ग तैयार करने को कहा। जबकि जलनिगम, जलसंस्थान, ऊर्जा निगम, खाद्य आपूर्ति सहित अन्य विभागों को 30 मार्च तक व्यवस्थाएं पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। आयुक्त ने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान सभी विभागीय अधिकारी व्हाट्सएप के जरिये एक-दूसरे को जानकारी देंगे। ताकि दुर्घटना या मार्ग बंद होने पर तुरंत कार्रवाई हो सके। एक अप्रैल तक केदारनाथ के नए ट्रैक पर एसडीआरएफ तैनात की जाएगी। बीआरओ, लोनिवि, पुलिस में बेहतर तालमेल को एसओबी बनाई जाएगी। ताकि बंद मार्ग को तुरंत खोला जा सके। आयुक्त ने बताया कि केदारनाथधाम में यात्रियों के रहने-खाने की व्यवस्था बेहतर की गई है। यात्रामार्ग के विभिन्न स्थानों पर मेडिकल कैंप खोल उसमें डॉक्टर की तैनाती की जाएगी। आयुक्त ने अधिकारियों को मार्च में होने वाली समीक्षा बैठक में किये कार्य की रिपोर्ट बनाने को कहा। इसके बाद वह खुद ही स्थलीय निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि तयसीमा में काम न करने वाले अधिकारी को बख्शा नहीं जाएगा। इस दौरान विभिन्न जिलों से आए अधिकारियों ने अपनी समस्या भी आयुक्त के सामने रखा। बैठक में आईजी संजय गुंज्याल, डीएम टिहरी युगलकिशोर पंत, डीएम पौड़ी चन्द्रशेखर भप्त, डीएम रुद्रप्रयाग डॉ.राघव लंगर, एसपी उत्तरकाशी जगतराम जोशी, एसपी टिहरी मुख्तार अब्बास, मुख्य वन संरक्षक गंभीर सिंह, बीआरओ के कर्नल आरके ढौडियाल, कर्नल आर रामेश्वरम, आरपीएफ के आयुक्त एचडी पाण्डेय, एडीएम प्रताप शाह, अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ.कुसुम, आरटीओ दिनेशचन्द्र पठोई, पालिकाध्यक्ष दीप शर्मा, अधीक्षण अभियंता जलसंस्थान राकेश उनियाल, ऊर्जा निगम के एसई आरके गुप्ता, एआरटीओ आनंद जायसवाल, लोनिवि के ईई एमएम काला, ईओ ऋषिकेश भजनलाल आदि अधिकारी मौजूद रहे।

दर्जनभर अस्थाई पुलिस चौकी खुलेगी
आईजी गढ़वाल संजय गुंज्याल ने कहा कि अप्रैल के पहले सप्ताह में चारधाम यात्रामार्ग पर दर्जनभर अस्थाई चौकी खोल पुलिस तैनात की जाएगी। केदारनाथ धाम के नए ट्रैक पर एसडीआरएफ के जवान तैनात रहेंंगे। आईजी ने बताया कि यात्रामार्ग पर 100 दुर्घटना वाले और इतने की भूस्खलन स्थल चिन्हित किये गये हैं। इसके लिये एसओबी का गठन किया जा रहा है। इसमें बीआरओ, लोनिवि और पुलिस के अधिकारी शामिल होंगे। किसी दुर्घटना या मार्ग बंद होने पर उसे एसओबी की टीम तुरंत खोल सकेगी।

30 मार्च तक हटेगा रोडवेज अड्डा
आयुक्त गढ़वाल सीएस नपलच्याल ने 30 मार्च तक संयुक्त यात्रा बस अड्डे से रोडवेज अड्डा शिफ्ट करने के आदेश दिये हैं। ताकि चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों को परेशानी न आये। इसी स्थान पर यात्रियों की सुविधा को वैकल्पिक पार्किंग भी बनाई जाएगी। रोडवेज प्रबंधक प्रतीक जैन ने बताया कि 30 मार्च तक अड्डा खाली कर दिया जाएगा।

चारधाम यात्रा को लेकर आयुक्त गढ़वाल सीएस नपलच्याल ने गुरुवार को त्रषिकेश में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें