फोटो गैलरी

Hindi Newsआरक्षण मुद्दे पर गुर्जर नेताओं ने सरकार को दिया शाम तक समय

आरक्षण मुद्दे पर गुर्जर नेताओं ने सरकार को दिया शाम तक समय

राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेतृत्व में सैकड़ों गुर्जरों ने विशेष कोटे में पांच प्रतिशत आरक्षण देने की मांग को लेकर शुक्रवार को दूसरे दिन भी दिल्ली-मुम्बई रेल मार्ग पर डूमरिया और पीलूपुरा...

आरक्षण मुद्दे पर गुर्जर नेताओं ने सरकार को दिया शाम तक समय
एजेंसीFri, 22 May 2015 03:45 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेतृत्व में सैकड़ों गुर्जरों ने विशेष कोटे में पांच प्रतिशत आरक्षण देने की मांग को लेकर शुक्रवार को दूसरे दिन भी दिल्ली-मुम्बई रेल मार्ग पर डूमरिया और पीलूपुरा के निकट रेलवे पटरियों पर धरना जारी रखा है।

आन्दोलनकारियों के इस बेमियादी धरने के कारण इस मार्ग पर रेल यातायात ठप पड़ा है। इस मार्ग से होकर जाने वाली ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से निकाला जा रहा है। वहीं दूसरी और सरकार ने इस समस्या का हल बातचीत से निकालने के लिए बातचीत का न्योता भेजा है।

गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने शुक्रवार को फिर आन्दोलनकारियों से बातचीत के माध्यम से समाधान निकालने के लिए सरकार की ओर से गुर्जर नेताओं को वार्ता के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है लेकिन फिर भी सरकार इस समस्या का समाधान करने के उद्देश्य से बातचीत के लिए पहले भी तैयार थी ओर आज भी तैयार है।

संघर्ष समिति के प्रवक्ता हिम्मत सिंह ने कहा कि सरकार ने गुर्जर नेताओं को बातचीत के लिये आमंत्रित किया है लेकिन हम आरक्षण के मुद्दे पर स्थायी समाधान चाहते हैं। सरकार आज शाम तक मांग के बारे में स्थिति स्पष्ट करे वर्ना हम आगे की रणनीति पर विचार कर फैसला लेंगे।

भरतपुर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक किरोड़ी सिंह बैंसला को एक चिट्ठी सौंपी है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कल देर रात एक उच्च स्तरीय बैठक में स्थिति पर विचार विमर्श किया और इस संबंध में पुलिस और जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये।

उच्च स्तरीय बैठक में गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़, पुलिस महानिदेशक मनोज भट्ट सहित कई अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया।

पुलिस ने बताया कि गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के सैकड़ों कार्यकर्ता दिल्ली-मुम्बई रेल मार्ग पर डूमरिया और पीलूपुरा के पास रेलवे पटरी पर धरना दे रहे हैं। उन्होंने फिश प्लेटों को उखाड़ दिया है। धरने की वजह से कई ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया जबकि भरतपुर-हिण्डॅन राजमार्ग पर सडक यातायात प्रभावित हुआ है।

भरतपुर के पुलिस महानिरीक्षक बीजू जार्ज जोसफ, पुलिस अधीक्षक राहुल प्रकाश, जिला कलेक्टर रवि जैन सहित वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी बयाना कस्बे में रह कर स्थिति पर नजर रखे हुए है। ऐहतियात के तौर पर अतिरिक्त सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। जिला कलेक्टर रवि जैन ने बताया कि आंदोलनकारियों से टकराव की स्थिति टालने के लिये दूरी बनाए रखने का निर्णय लिया गया है। सरकार के निर्देशानुसार आगे की प्रक्रिया तय की जायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें