फोटो गैलरी

Hindi Newsरेल यात्रियों की समस्याओं को दूर करने के लिए शुरू होगा हेल्पलाइन नम्बर 138

रेल यात्रियों की समस्याओं को दूर करने के लिए शुरू होगा हेल्पलाइन नम्बर 138

रेल यात्रियों की समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार ने आज 24 घंटे काम करने वाला एक देशव्यापी हेल्पलाइन नम्बर 138 शुरू किये जाने की घोषणा की। साथ ही सुरक्षा संबंधी शिकायतों के लिए एक टोल फ्री नंबर 182...

रेल यात्रियों की समस्याओं को दूर करने के लिए शुरू होगा हेल्पलाइन नम्बर 138
एजेंसीThu, 26 Feb 2015 03:36 PM
ऐप पर पढ़ें

रेल यात्रियों की समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार ने आज 24 घंटे काम करने वाला एक देशव्यापी हेल्पलाइन नम्बर 138 शुरू किये जाने की घोषणा की। साथ ही सुरक्षा संबंधी शिकायतों के लिए एक टोल फ्री नंबर 182 भी तय किया गया है।  रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लोकसभा में वर्ष 2015-16 के अपने रेल बजट भाषण में कहा कि यात्रियों की समस्याओं का वास्तविक समय के आधार पर निराकरण करने के लिए अखिल भारतीय स्तर पर एक हेल्पलाइन नंबर काम करना शुरू कर देगा। इसका नंबर 138 होगा और यह 24 घंटे काम करेगा। उन्होंने बताया कि यात्री रेलगाड़ी से ही कॉल करके इस संबंध में इस नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

सुरेश प्रभु ने कहा, इसके अलावा, हमने सुरक्षा से संबंधित शिकायतों को प्राप्त करने के लिए एक टोल फ्री नंबर 182 निर्धारित किया गया है। रेलवे अपनी महिला यात्रियों की सुरक्षा में वद्धि करने के लिए निर्भया निधि से संसाधनों का उपयोग करेगी। रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे शिकायतों का समाधान करने के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन भी विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा, हमारा इरादा है कि एक मार्च 2015 से उत्तर रेलवे पर एक पायलट परियोजना के रूप में इस सुविधा को शुरू किया जाए। इसके बाद प्राप्त अनुभव तथा यात्रियों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर इस सुविधा को तुरंत सभी रेलों में शुरू किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें