फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत में मरते हैं सबसे ज्यादा नवजात बच्चे

भारत में मरते हैं सबसे ज्यादा नवजात बच्चे

दुनिया में सबसे ज्यादा नवजात बच्चों की मौत भारत में होती है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में हर साल सात लाख 60 हजार बच्चे 28 दिन की उम्र से पहले ही दम तोड़...

भारत में मरते हैं सबसे ज्यादा नवजात बच्चे
एजेंसीSun, 21 Sep 2014 05:05 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया में सबसे ज्यादा नवजात बच्चों की मौत भारत में होती है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में हर साल सात लाख 60 हजार बच्चे 28 दिन की उम्र से पहले ही दम तोड़ देते हैं। यह संख्या दुनिया भर में नवजात बच्चों की होने वाली मौत का 27 प्रतिशत है।

पिछले 24 साल के दौरान नवजात बच्चों की मौत का आंकड़ा लगभग आधा करने के बावजूद अभी इस दिशा में काफी कुछ किया जाना बाकी है। वर्ष 1990 में जहां देश भर में 13 लाख नवजात बच्चों की मौत हो जाती थी वहीं वर्ष 2०12 में यह संख्या घटकर सात लाख 60 हजार पर आ गई। इसके बावजूद यह संख्या दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा है।

जन्म के पहले चार सप्ताह के दौरान मरने वाले सात लाख 60 हजार बच्चों में 72.9 प्रतिशत तो जन्म के पहले सप्ताह में ही दम तोड़ देते हैं जबकि 13.5 प्रतिशत दूसरे सप्ताह में और शेष 13.5 प्रतिशत तीसरे तथा चौथे सप्ताह मे काल के शिकार हो जाते हैं।

देश में बाल मृत्यु (पांच साल तक के बच्चों की मौत) की दर 52 प्रति हजार है। इसमें 56 प्रतिशत (या 29 प्रति हजार) बच्चे 28 दिन की उम्र से पहले ही दम तोड़ देते हैं। इसके अलावा हर एक हजार प्रसव में 22 बच्चे मरे हुए पैदा होते हैं। आंकड़ों के मुताबिक देश के अलग-अलग राज्यों में नवजात मृत्युदर में काफी भिन्नता है। सबसे अच्छी स्थिति केरल में है जहां यह दर सात प्रति हजार है। वहीं सबसे खराब स्थिति ओडिशा और मध्य प्रदेश में है जहां नवजात मृत्यु दर 39 प्रति हजार है।

इनके अलावा उत्तर प्रदेश (37), राजस्थान (35), छत्तीसगढ़ (31) और जम्मू-कश्मीर (3०) ऐसे राज्य हैं जहां नवजात मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है। वहीं केरल के अलावा तमिलनाडु (15), दिल्ली (16), पंजाब (17) और महाराष्ट्र 18 ऐसे राज्य हैं जहां यह दर 20 से कम है।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में भी नवजात मृत्यु दर में बड़ा अंतर देखने को मिला है। शहरी क्षेत्रों में यह दर 16 प्रति हजार है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह 33 प्रति हजार है। संख्या के आधार पर सात लाख 60 हजार नवजात मौतों में उत्तर प्रदेश में 27 प्रतिशत, मध्य प्रदेश और बिहार में 10-10 प्रतिशत, राजस्थान में आठ प्रतिशत और आंध्र प्रदेश तथा गुजरात में पांच-पांच प्रतिशत मौतें होती हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें