फोटो गैलरी

Hindi Newsएनएचबी छत पर बागवानी को प्रोत्साहित करेगा

एनएचबी छत पर बागवानी को प्रोत्साहित करेगा

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड [एनएचबी] गैरपारंपरिक ऊर्जा मंत्रालय के सहयोग से शहरी आवासीय क्षेत्रों में घर की छतों पर मशरूम जैसी बागवानी फसलों के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा।   पीएचडी चैंबर ऑफ...

एनएचबी छत पर बागवानी को प्रोत्साहित करेगा
एजेंसीFri, 24 Oct 2014 09:40 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड [एनएचबी] गैरपारंपरिक ऊर्जा मंत्रालय के सहयोग से शहरी आवासीय क्षेत्रों में घर की छतों पर मशरूम जैसी बागवानी फसलों के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा।
 
पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित डायनामिक्स ऑफ अर्बन एंड प्रीअर्बन हार्टिकल्चर पर आयोजित एक सम्मेलन में एनएचबी के प्रबंध निदेशक राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि निकट भविष्य में वाणिज्यिक परिसर सहित आवासीय क्षेत्र में ऊर्जा उत्पादन करने के लिए काफी सौर पैनल लगे होंगे।

उन्होंने कहा कि ऐसे पैनलों के तहत कल्याण संघों के सहयोग से मशरूम फसल की आदर्श रूप से खेती की जा सकेगी और इसके लिए छत पर बेकार होने वाले, कालोनियों के आसपास जमा होने वाले पानी को पम्प कर इस्तेमाल में लाया जा सकता है। 
   
तिवारी ने कहा कि एनएचबी वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करेगा ताकि शहरी और प्रीअर्बन क्षेत्रों में बागवानी को स्वच्छ और हरित भारत के लिए विकसित किया जा सके।​

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें