फोटो गैलरी

Hindi Newsमुंबई में निगम स्कूलों के बच्चे अब करेंगे गीता की पढ़ाई

मुंबई में निगम स्कूलों के बच्चे अब करेंगे गीता की पढ़ाई

अध्यात्म के बारे में छात्रों का ज्ञान बढ़ाने और नैतिक बल के उत्थान के लिए शहर और उपनगर में निगम के सभी स्कूलों में भगवदगीता पढ़ाई जाएगी। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (एमसीजीएम) के निगम उपायुक्त रामदास...

मुंबई में निगम स्कूलों के बच्चे अब करेंगे गीता की पढ़ाई
एजेंसीThu, 19 Mar 2015 11:11 AM
ऐप पर पढ़ें

अध्यात्म के बारे में छात्रों का ज्ञान बढ़ाने और नैतिक बल के उत्थान के लिए शहर और उपनगर में निगम के सभी स्कूलों में भगवदगीता पढ़ाई जाएगी। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (एमसीजीएम) के निगम उपायुक्त रामदास भाउसाहेब ने कहा, हम छात्रों को स्वतंत्र बनाने और फैसला लेने की उनकी क्षमता को और धार देने के लिए उन्हें भगवदगीता की जानकारी देंगे।

इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कष्णा कॉन्श्सनेस (इस्कॉन) की ओर से 15 मार्च को आयोजित गीता चैंपियन लीग प्रतिस्पर्धा के पुरस्कार वितरण समारोह में उन्होंने यह बात कही। एक प्रेस विज्ञिप्ति के मुताबिक, रामदास ने कहा कि एमसीजीएम के अंतर्गत 1,200 स्कूल हैं और कुल 4,78,000 छात्र हैं। कुल 3,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से नौ क्षेत्रीय भाषाओं में बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दी जाती है।

गिरगांव चौपाटी में इस्कॉन के राधा गोपीनाथ मंदिर के आध्यात्मिक गुरू राधानाथ स्वामी ने कहा, हमारे बच्चों हमारा भविष्य हैं। जरूरत है कि हम उनकी हिफाजत करें, उनका ज्ञानवर्धन करें और समक्ष विकसित करें। टीवी, फिल्में और इंटरनेट से बच्चों के सामने हिंसा, अश्लीलता और उन्माद दिखाए जाने का खतरा है जिससे वे नकारात्मक विचार और घटनाओं से आसानी से प्रभावित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि भगवदगीता के पाठ से उनमें सकारात्मक सोच विकसित होगी और छात्रों को केंद्रित रहकर नैतिक फैसले लेने में मदद मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें