फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत और चीन के बीच 24 समझौतों पर हुआ करार, आतंकवाद पर भी हुई बात

भारत और चीन के बीच 24 समझौतों पर हुआ करार, आतंकवाद पर भी हुई बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा के दूसरे दिन शुक्रवार को दोनों देशों के बीच रेलवे और शिक्षा समेत कई प्रमुख क्षेत्रों में रिकार्ड 24 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इस दौरान दोनों देशों के बीच सीमा...

भारत और चीन के बीच 24 समझौतों पर हुआ करार, आतंकवाद पर भी हुई बात
एजेंसीSat, 16 May 2015 01:23 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा के दूसरे दिन शुक्रवार को दोनों देशों के बीच रेलवे और शिक्षा समेत कई प्रमुख क्षेत्रों में रिकार्ड 24 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इस दौरान दोनों देशों के बीच सीमा विवाद और आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर भी बात हुई।

विकास नहीं होगा बाधित: प्रधानमंत्री मोदी और चीनी पीएम ली केकियांग के बीच हुई बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों देश सीमा विवाद समेत लंबित मतभेदों का समाधान सक्रियता से निकालेंगे। इन मतभेदों को द्विपक्षीय संबंधों का विकास जारी रखने के मार्ग में बाधक नहीं बनने दिया जाएगा।
 
चीन अपने रुख पर करे विचार: बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने चीन से उन कुछ मामलों में अपने रुख पर पुनर्विचार करने को कहा जो द्विपक्षीय संबंधों में बाधक हैं। इनमें अरूणाचल प्रदेश के लोगों को नत्थी वीजा देने का विषय भी शामिल है। वहीं, चीन के प्रधानमंत्री ली ने कहा कि दोनों देशों को अमन चैन बनाकर रखने की जरूरत है।

आतंकवाद पर हुई चर्चा: मोदी और ली ने आतंकवाद के मुद्दे पर चिंता व्यक्त की और करीबी सहयोग करने की जरूरत पर सहमति जताई। दोनों देशों ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि आतंकवाद को उचित नहीं ठहराया जा सकता। मोदी और ली ने 90 मिनट की बातचीत के दौरान व्यापक विषयों पर चर्चा की जिसमें  व्यापार असंतुलन, निवेश, जलवायु परिवर्तन और संयुक्त राष्ट्र सुधार शामिल है।

तीन अहम करार और इसके क्या हैं मायने
- रेलवे : भारतीय रेल और चायना नेशनल रेलवे के बीच एक कार्ययोजना पर समझौता
मायने : भारत को बुलेट ट्रेन परियोजना में तकनीकी मदद मिलेगी।
- व्यापार : चीन के चेंगदू और भारत के चेन्नई में महावाणिज्य दूतावास बनेगा।
मायने : इससे दोनों देशों के बीच व्यापार में सहयोग बढ़ेगा।
- विकास: चीन के डेवलपमेंट रिसर्च सेंटर और नीति आयोग के बीच समझौता।
मायने : इससे दोनों देशों के बीच विकास का खाका तैयार करने में मदद मिलेगी।

दो बड़े ऐलान
1 . कैलाश मानसरोवर जाने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए नाथूला मार्ग जून से खुल जाएगा। इसकी मदद से तीर्थयात्री विशेष तौर पर बुजुर्ग बसों से यात्रा कर सकेंगे।
2 . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी नागरिकों को ई-वीजा देने का ऐलान किया है। इसकी मदद से भारत बड़े पैमाने पर चीनी निवेशकों को आकर्षित कर सकेगा।

शनिवार का कार्यक्रम
7: 00 बजे सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीनी सीईओ से मिलेंगे।
8:15 बजे शंघाई के नेताओं के साथ एक बैठक करेंगे
12:00 बजे दोपहर मोदी फूदान यूनिवर्सिटी जाएंगे और छात्रों से मिलेंगे।
1:00 बजे भारतीय समुदाए के करीब पांच हजार लोगों से मुलाकात करेंगे
2:00 बजे शंघाई से मंगोलिया के लिए रवाना होंगे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें