फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी ने की स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत

मोदी ने की स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक देश को साफ सुथरा बनाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महत्वकांक्षी स्वच्छ भारत अभियान गुरुवार से हर नगर, कस्बे और गांव गांव में शुरू होगा।   पांच...

मोदी ने की स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत
एजेंसीThu, 02 Oct 2014 09:25 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक देश को साफ सुथरा बनाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महत्वकांक्षी स्वच्छ भारत अभियान गुरुवार से हर नगर, कस्बे और गांव गांव में शुरू होगा।
 
पांच वर्ष तक जन आंदोलन के रूप चलाए जाने वाले इस अभियान की शुरुआत मोदी राजपथ पर स्वच्छता की शपथ लेने के साथ करेंगे कि मैं न गंदगी करूंगा...न किसी और को करने दूंगा। वह वहां मौजूद हजारों बच्चों और कालेज के छात्रों और सरकारी कर्मचारियों को भी स्वच्छता की शपथ दिलाएंगे। इस अवसर पर पैदल मार्च का आयोजन भी किया गया है। 

इस अवसर पर नई दिल्ली इलाके में सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए है। सुरक्षा के मद्देनजर नई दिल्ली क्षेत्र में सभी सरकारी कार्यालय बुधवार दोपहर बाद से बंद कर दिए गए। देशभर में लगभग 31 लाख केंद्रीय कर्मचारी भी स्वच्छता की शपथ लेंगे और सफाई अभियान चलाएंगे। राज्य सरकारों के कर्मचारियों से भी इसी तरह की शपथ लेने को कहा गया है। 

प्रधानमंत्री नई दिल्ली के वाल्मीकि मंदिर में जाएंगे और वहां बस्ती में झाड़ू लगाएंगे। इससे पहले राजघाट जाएंगे और गांधीजी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। मोदी ने स्वच्छता पर जोर देते हुए स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से गांधीजी के 150वें जयंती वर्ष 2019 तक देश को पूरी तरह से स्वच्छ बनाने का आह्वान किया था। इस अभियान के तहत सार्वजनिक और निजी शौचालय बनाए जाएंगे तथा सभी स्थानों से कूड़ा कचरा साफ किया जाएगा तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जाएगा।

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में सभी देशवासियों से सरकार के स्वच्छता अभियान में भाग लेने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि मैं प्रत्येक भारतीय से देश की स्वच्छता, कचरा प्रबंधन और साफ-सफाई सुनिश्चित करने को लेकर सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में हरसंभव सहयोग की अपील करता हूं। मैं सभी से अपील करता हूं कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर 2019 में हर घर में शौचालय के सरकार के लक्ष्य को पूरा करने में भी अहम भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सड़क, प्रत्येक मार्ग, हरेक कार्यालय, हरेक घर, हर झोपड़ी और चारों ओर के वातावरण को स्वच्छ रखना चाहिए।

विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में स्वच्छता शपथ दिलायी जाएगी। रेलवे के कर्मचारी देशभर में 7700 स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान चलाएंगे। स्वच्छता अभियान की अनौपचारिक शुरुआत 25 सितंबर से कर दी गई थी और इसकी औपचारिक शुरुआत गुरुवार को होगी।
 
स्वच्छता अभियान के तहत बिजली, कोयला तथा नई और नवीकरण ऊर्जा मंत्रालयों के तहत आने वाले सार्वजनिक उपक्रम स्कूलों में पचास हजार शौचालयों का निर्माण करेंगे जिनमें से 1001 का निर्माण कार्य कल से शुरू होगा। विज्ञान एवं प्राद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को अपने मंत्रालय में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करते हुए कर्मचारियों और अधिकारियों से इसमें तन-मन से सहयोग देने को कहा। महात्मा गांधी की जन्मस्थली गुजरात के पोरबंदर स्थित कीर्ति मंदिर में मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल सुबह सर्वधर्म प्रार्थना सभा में शामिल होकर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें