फोटो गैलरी

Hindi Newsमहिला के तेल चढ़ाने पर शनि शिंगणापुर मंदिर का शुद्धिकरण

महिला के तेल चढ़ाने पर शनि शिंगणापुर मंदिर का शुद्धिकरण

महाराष्ट्र में शिरडी के पास स्थित शनि शिंगणापुर में एक महिला द्वारा शनि महाराज को तेल चढ़ाने के बाद बवाल मच गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार को मंदिर का शुद्धिकरण किया गया। मंदिर के ट्रस्ट...

महिला के तेल चढ़ाने पर शनि शिंगणापुर मंदिर का शुद्धिकरण
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 29 Nov 2015 05:32 PM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र में शिरडी के पास स्थित शनि शिंगणापुर में एक महिला द्वारा शनि महाराज को तेल चढ़ाने के बाद बवाल मच गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार को मंदिर का शुद्धिकरण किया गया। मंदिर के ट्रस्ट से संबंधित लोगों का कहना है कि महिला ने मंदिर की 400 साल पुरानी परंपरा को तोड़ा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक 400 साल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी महिला ने शनि देव को तेल चढ़ाया हो। महिला द्वारा तेल चढ़ाए जाने की घटना सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड होने और सामने आने के बाद बवाल मच गया।

मंदिर का हुआ शुद्धिकरण
दरअसल शनि शिंगणापुर में दर्शन करने पहुंची महिला अचानक भगवान शनि की वेदी पर चढ़ गई और तेल चढ़ाने के बाद पूजा करने लगी। जानकारी के मुताबिक सिक्योरिटी गार्ड कुछ समझ पाते उससे पहले ही महिला वहां से निकल चुकी थी, इस बात के सामने आने पर मंदिर का शुद्धिकरण किया गया।

क्य़ा है परंपरा?
परंपरा के मुताबिक, इस मंदिर में पिछले 400 साल से किसी महिला को तेल चढ़ाने या अंदर जाकर पूजन करने की इजाजत नहीं है। इससे पहले भी मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर लगे बैन को लेकर विरोध हुआ था। ट्रस्ट का दावा है कि मुंबई हाईकोर्ट ने भी पहले इस परंपरा को सही ठहराया था।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें