फोटो गैलरी

Hindi Newsसंसद में अगले सप्ताह पेश होगा न्यायिक नियुक्ति विधेयक...!

संसद में अगले सप्ताह पेश होगा न्यायिक नियुक्ति विधेयक...!

केंद्र सरकार संसद में अगले सप्ताह न्यायिक नियुक्ति विधेयक लाने पर विचार कर रही है। पार्टी के भीतर विचार-विमर्श के बाद इस विधेयक को संसद में पेश किए जाने की संभावना है।     ...

संसद में अगले सप्ताह पेश होगा न्यायिक नियुक्ति विधेयक...!
एजेंसीWed, 30 Jul 2014 11:01 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार संसद में अगले सप्ताह न्यायिक नियुक्ति विधेयक लाने पर विचार कर रही है। पार्टी के भीतर विचार-विमर्श के बाद इस विधेयक को संसद में पेश किए जाने की संभावना है।
    
सूत्रों के मुताबिक, सरकार न्यायिक नियुक्तियों में पारदर्शिता लाने के प्रयास के तहत नया विधेयक लाने जा रही है और इस मुद्दे पर अंदरूनी चर्चा शुरू कर रही है। इस मुद्दे ने तब जोर पकड़ा जब कई शीर्ष न्यायविदों ने मौजूदा कोलेजियम प्रणाली को खत्म करने की वकालत की। कोलेजियम प्रणाली के तहत न्यायाधीश ही न्यायाधीशों की नियुक्ति करते हैं।
    
सरकार के शीर्ष सूत्रों ने बताया, सरकार ने न्यायिक नियुक्तियों के लिए नया विधेयक लाने पर अंदरूनी चर्चा शुरू कर दी है। चर्चा पूरी हो जाने के बाद विधेयक को पहले कैबिनेट और फिर अगले सप्ताह संसद में लाया जा सकता है। इस हफ्ते संसद में सरकार कई विधेयक लाने की तैयारी में है।
    
न्यायिक सुधारों पर चर्चा के लिए कल आयोजित एक बैठक में एक मजबूत विचार यह उभरकर सामने आया कि कोलेजियम प्रणाली में बदलाव की जरूरत है। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद पहले ही कह चुके हैं कि न्यायाधीशों की नियुक्ति प्रक्रिया में सुधार और इसमें पारदर्शिता लाने पर आम सहमति है। न्यायाधीशों के ऐतराज के मद्देनजर सरकार न्यायिक मानदंड एवं जवाबदेही विधेयक पर भी फिर से विचार कर रही है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें