फोटो गैलरी

Hindi Newsसीबीआई ने जब्त की आधा दर्जन खदानों की फाइल

सीबीआई ने जब्त की आधा दर्जन खदानों की फाइल

सीबीआइ ने खान विभाग से आधा दर्जन खदानों की फाइलें जब्त कर ली हैं। इसमें जेएसडब्ल्यू, उषा मार्टिन, कोहिनूर स्टील, बिन्नी आयरन, मेदिनीराय कोल ब्लॉक और रूंगटा माइंस की फाइलें शामिल हैं। सीबीआइ की टीम ने...

सीबीआई ने जब्त की आधा दर्जन खदानों की फाइल
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Apr 2015 08:33 PM
ऐप पर पढ़ें

सीबीआइ ने खान विभाग से आधा दर्जन खदानों की फाइलें जब्त कर ली हैं। इसमें जेएसडब्ल्यू, उषा मार्टिन, कोहिनूर स्टील, बिन्नी आयरन, मेदिनीराय कोल ब्लॉक और रूंगटा माइंस की फाइलें शामिल हैं। सीबीआइ की टीम ने 13 अप्रैल से 20 अप्रैल तक खान विभाग में फाइलों को खंगाला। इस दौरान सीबीआई ने दो आइएएस सहित 18 वन विभाग के अफसरों के बयान भी कलमबद्ध किए।

इन अधिकारियों से की पूछताछ
सीबीआई ने आइएएस अधिकारी अरुण कुमार सिंह, मुकेश वर्मा, पूर्व खान निदेशक आइडी पासवान, हजारीबाग के उपनिदेशक शंकर कुमार सिन्हा से लंबी पूछताछ की। सीबीआइ ने इन सभी अधिकारियों से यह जानना चाहा कि कंपनियों को किस आधार पर लीज नवीनीकरण किया। सोमवार को भी सीबीआइ ने विभाग में फाइलें खंगाली

अधिकारियों ने ही बदल दिया खदान आबंटन का संलेख
अधिकारियों ने विजय -2 खदान आबंटन का संलेख ही बदल दिया। कंपनी को कैप्टिव माइंस का आबंटन किया गया था। नियमत: कैप्टिव माइंस का उपयोग कंपनी सिर्फ अपने कारखाने के लिए उपयोग कर सकती है। लेकिन कंपनी इसके दायरे से निकलकर खनिज की बिक्री शुरू कर दी।

फॉरेस्ट क्लीयरेंस से अधिक की निकासी
खदान लेने वाली कंपनियों ने खनन के लिए मिली फॉरेस्ट क्लीयरेंस से क्षेत्र में खनिजों की निकासी की। इस पर भी सीबीआइ ने कई अधिकारियों के बयानों को कलमबद्ध किया। सीबीआइ ने अधिकारियों से यह भी जानना चाहा कि फॉरेस्ट क्लीयरेंस से अधिक क्षेत्र में खनिज की निकासी का परमिशन क्यों दिया गया।

एक ही दिन में खदान हुआ था आबंटित
पूर्व सीएम मधु कोड़ा के समय बिन्नी और मुकुंद कंपनी के लिए खदान की अनुशंसा की गई थी। इसमें सिर्फ बिन्नी आयरन एंड स्टील को ही खदान आबंटित किया गया। मुकुंद के बारे में कहा गया कि इसका डेवलपमेंट ठीक नहीं है। एक ही दिन में बिन्नी को खदान आबंटित कर दिया गया।

सीबीआइ ने इस पर जानकारी मांगी है। खान विभाग ने आठ दिसंबर 2014 को इससे संबंधित कागजात सीबीआइ को उपलब्ध करा दिया गया था। इस पर भी सीबीआइ ने रिपोर्ट तैयार की है। वहीं कोहिनूर स्टील की फाइल को सीबीआइ ने उपलब्ध कराने को कहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें