फोटो गैलरी

Hindi Newsराजनाथ की अपील, मुख्यधारा में लौटें माओवादी

राजनाथ की अपील, मुख्यधारा में लौटें माओवादी

झारखंड दौरे पर मंगलवार को पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने माओवादियों से अपील की कि वे हथियार छोड़कर समाज की मुख्यधारा में लौट आएं। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में सबसे बड़ा...

राजनाथ की अपील, मुख्यधारा में लौटें माओवादी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 23 Sep 2014 11:23 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड दौरे पर मंगलवार को पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने माओवादियों से अपील की कि वे हथियार छोड़कर समाज की मुख्यधारा में लौट आएं। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में सबसे बड़ा हथियार वोट होता है। उग्रवादी संगठनों को हिंसा का रास्ता छोड़ना चाहिए। सिंह ने उग्रवाद प्रभावित पश्चिमी सिंहभूम जिले के सारंडा के बीहड़ में बसे थोलकोबाद में सीआरपीएफ के जवानों को संबोधित किया।

केंद्रीय गृह मंत्री ने इस मौके पर कहा कि जिस तरह जम्मू कश्मीर में तैनात जवानों को विशेष भत्ता मिलता है, उसी तरह उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में तैनात सीआरपीएफ जवानों को भी विशेष भत्ता दिया जाएगा। इसके लिए योजना वित्त विभाग को भेज दी गई है।

उन्होंने कहा कि हमारे जवान बहादुर हैं। उग्रवाद की नकेल कसने का अगर श्रेय यदि किसी को जाता है तो ये ही हैं। सिंह ने कहा, ‘माओवादी गतिविधियां कम हुई हैं। इसमें हमारे कई जवान शहीद हुए हैं। मैं शहीदों को नमन करता हूं। उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं।’

राज्य सरकार ने नहीं मांगा पैकेज
गृहमंत्री ने कहा कि झारखंड सरकार द्वारा अब तक किसी प्रकार के स्पेशल पैकेज की मांग नहीं की गई है। अगर मांग की जाएगी तो पैकेज अवश्य दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ जवानों को इन्सास की जगह एके-47 से लैस किया जाएगा। साथ ही बुलेट प्रूफ हेलमेट दिए जाएंगे।

गृह मंत्री ने चलाई बाइक
राजनाथ सिंह दोपहर 12:50 बजे थोलकोबाद के हैलीपेड पर भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर से उतरे। इसके बाद उन्होंने थोलकोबाद के कच्चे रास्ते पर एक जवान को बैठाकर मोटरसाइकिल चलाई। ग्रामीणों ने पारंपरिक नृत्य से उनका स्वागत किया गया। उन्होंने ग्रामीणों से मुलाकात की व धोती-साड़ी समेत अन्य सामग्री का वितरण किया।

गृह मंत्री ने घोषणा की कि छुट्टियों में रहने पर भी अब जवानों को जोखिम भत्ता मिलेगा। पहले यह भत्ता जवानों के छुट्टियों में होने पर काट दिया जाता था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें