फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली में जनता परिवार का धरना, लालू बोले, अच्छे दिन कब आएंगे

दिल्ली में जनता परिवार का धरना, लालू बोले, अच्छे दिन कब आएंगे

जनता परिवार का धरना जंतर-मंतर पर आज शुरू हुआ। छह दलों के वरिष्ठ नेता 'महाधरना' में मौजूद थे। इस धरने के जरिये एनडीए सरकार के खिलाफ जनता परिवार के नेता चुनावी वादों को लेकर मोदी सरकार पर हमला करते नजर...

दिल्ली में जनता परिवार का धरना, लालू बोले, अच्छे दिन कब आएंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 22 Dec 2014 06:37 PM
ऐप पर पढ़ें

जनता परिवार का धरना जंतर-मंतर पर आज शुरू हुआ। छह दलों के वरिष्ठ नेता 'महाधरना' में मौजूद थे। इस धरने के जरिये एनडीए सरकार के खिलाफ जनता परिवार के नेता चुनावी वादों को लेकर मोदी सरकार पर हमला करते नजर आए।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने अपने सारे वादे तोड़ दिए। कालेधन के मुद्दे पर मोदी अपने वादे से पलट गए। हर आदमी के अकाउंट में पैसे की बात थी लेकिन हकीकत में ऐसा कुछ नहीं। उन्होंने कहा कि किसानों से छल किया गया।

महाधरना में शामिल राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने भी पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि जनता परिवार एक हो गया है। उन्होंने कहा कि लोगों ने बहकावे में आकर वोट दिए हैं। मोदी को मालूम नहीं की हम कौन हैं? लालू ने मोदी पर झूठे वादे करने का आरोप लगाया और दो करोड़ नौकरियां देने के उनके कथित वादे का भी जिक्र किया। हैं। लालू प्रसाद यादव ने कहा कि चुनाव से पहले मोदी ने कहा था कि हम रोजगार देंगे, अच्छे दिन लाएंगे, उन वादों का क्या हुआ।

समाजवादी पार्टी प्रमुख प्रमुख मुलायम सिंह यादव की अगुआई में एकजुट हुए जनता परिवार के इस प्रदर्शन में शरद यादव, नीतीश कुमार (जदयू), लालू यादव (राजद), एचडी देवेगौड़ा (जदएस), दुष्यंत चौटाला (इनेलो) और कमल मोरारका (सजपा) मौजूद पूर्ववर्ती

सपा, जदयू समेत ये छह दल महाविलय से पहले शक्ति प्रदर्शन के जरिये तमाम चुनावी वादे पूरा न कर पाने को लेकर मोदी सरकार को घेरने की तैयारी कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि छह दलों के महाविलय में अभी कुछ समय लग सकता है लेकिन शुरुआत के तौर पर सोमवार को राजद और जदयू एक हो सकते हैं। इसे बिहार में अगले साल विधानसभा चुनावों को देखते हुए भाजपा का संयुक्त रूप से सामना करने की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने महाविलय की कोई समय सीमा तय करने से इनकार किया है।

जदयू ने एक नेता ने कहा कि उत्तर प्रदेश और कर्नाटक के विधानसभा चुनाव अभी दूर हैं इसलिए सपा और जदयू एस के विलय की इतनी जल्दी नहीं है। उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव 2017 में होने हैं। चूंकि राजद नेता लालू प्रसाद और जदयू के नीतीश कुमार और शरद यादव धरने में मौजूद रहेंगे। इसलिए दोनों दलों के बीच विलय के पूरे संकेत हैं। इससे छह दलों के महाविलय की प्रक्रिया को भी गति मिलेगी।

लोकसभा चुनावों में बिहार में भाजपा के हाथों जदयू, राजद और कांग्रेस का लगभग सफाया हो गया था। बाद में राज्य विधानसभा की कुछ सीटों के लिए हुए उपचुनाव में इन तीनों दलों ने आपसी तालमेल से चुनाव लड़ा और बेहतर प्रदर्शन किया। सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने शनिवार को जद यू, जदएस, इनेलो, समाजवादी जनता पार्टी और राजद नेताओं को दिल्ली के अपने आवास पर भोज पर बुला कर धरने का ऐलान किया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें