शुक्रवार, 29 मई, 2015 | 19:46 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट का डबल झटका, एलजी ही करेंगे नियुक्ति   क्या दाऊद को जल्द भारत ला रही सरकार बीएमडब्ल्यू ने पेश किया ग्रान कूपे का नया मॉडल  चीन में आमिर का एलियन अवतार हुआ हिट चीन में आमिर का एलियन अवतार हुआ हिट सायना की हार के साथ भारतीय चुनौती समाप्त 26 लड़कियों से रेप के आरोपी टीचर को मौत की सजा दिल्ली एयरपोर्ट पर रेडियोएक्टिव पदार्थ लीक से मचा हड़कंप, काबू में लीकेज स्पेलिंग बी प्रतियोगिता में फिर से भारतीयों का बोलबाला सरकारी नौकरीः 400 से ज्यादा दसवीं पास से लेकर इंजीनियर तक वैकेंसी
सीमा से 90 पाकिस्तानियों ने की घुसपैठ
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:28-11-12 04:03 PM
Image Loading

भारत-पाक सीमा पर इस साल कम से कम 90 पाकिस्तानी घुसपैठियों ने भारत में प्रवेश किया। इससे देश की सुरक्षा एजेंसियों की चिन्ता बढ़ गयी है।

गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तानी घुसपैठियों के अलावा 14 भारतीयों और सात बांग्लादेशी नागरिकों ने भी सीमा से भारत में अवैध प्रवेश किया। ये आंकड़े खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट पर आधारित हैं।

पाकिस्तान से लगी भारतीय सीमा से होकर 2011 में 63 घुसपैठिये आये थे, लेकिन इस साल 20 नवंबर तक यह आंकड़ा 90 है । गृह मंत्रालय ने खतरे को भांपते हुए सुरक्षा एजेंसियों को सीमा पर चौकसी बढ़ाने का निर्देश दिया है।

भारत में 2010 में 94 पाकिस्तानी घुसपैठियों ने प्रवेश किया था। 2009 में यह संख्या 69 थी। 2011 में सात भारतीयों, 13 बांग्लादेशियों और दो अन्य नागरिकों ने भारत में अवैध रूप से प्रवेश किया। ये सभी भारत-पाक सीमा से होकर आये। 2010 में घुसपैठ करने वालों में चार भारतीय और 19 बांग्लादेशी शामिल थे।

दिलचस्प बात यह है कि 2011 में भारत-नेपाल सीमा से अवैध रूप से पांच चीनी नागरिकों और दो कोरियाई नागरिकों ने भारत में प्रवेश किया। 2010 और 2009 में दो सोमालियाई और एक पाकिस्तानी नागरिक ने भारत-नेपाल सीमा से घुसपैठ की।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
Image Loadingअंतिम 11 में जगह मिलने की नहीं थी उम्मीद : सरफराज
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के सबसे युवा बल्लेबाज सरफराज खान का कहना है कि उन्हें क्रिस गेल, ए.बी. डीविलियर्स और विराट कोहली जैसे विध्वंसक बल्लेबाजों के बीच अंतिम 11 में जगह मिलने का यकीन नहीं था और नम्बर छह की बेहद महत्वपूर्ण स्थान पर मौका दिये जाने से उनका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड