फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत-चीन के बीच 2.4 अरब डॉलर के समझौते

भारत-चीन के बीच 2.4 अरब डॉलर के समझौते

भारत व चीन के उद्योगपतियों ने करीब 2.4 अरब डॉलर (14,800 करोड़ रुपये) की परियोजनाओं के लिए सहमति के ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें गुजरात में इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर की 1.5 अरब डॉलर...

भारत-चीन के बीच 2.4 अरब डॉलर के समझौते
एजेंसीThu, 27 Nov 2014 03:00 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत व चीन के उद्योगपतियों ने करीब 2.4 अरब डॉलर (14,800 करोड़ रुपये) की परियोजनाओं के लिए सहमति के ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें गुजरात में इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर की 1.5 अरब डॉलर की परियोजना का समझौता भी शामिल है।

चीन के करीब 100 उद्योगपतियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने कल यहां भारतीय उद्योगपतियों के साथ विचार विमर्श किया। इसमें दोनों देशों के बीच आर्थिक संपर्क को और गहरा व व्यापक बनाने पर विचार हुआ। चीन के प्रतिनिधिमंडल में अलीबाबा के संस्थापक अरबपति जैक मा भी शामिल हैं। इस बैठक का आयोजन उद्योग मंडल फिक्की ने क्षेजियांग फेडरेशन आफ इंडस्ट्री एंड कामर्स तथा चीनी दूतावास के सहयोग से किया था।

फिक्की ने बयान में कहा कि इस सम्मेलन में 2.4 अरब डॉलर की परियोजनाओं के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इसमें सबसे बड़ा समझौता गुजरात में इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर की परियोजना का है, जो कि कुनलुन चुआंगयुआन इन्वेस्टमेंट कंपनी व किरी इन्फ्रास्ट्रक्चर (इंडिया) के बीच हुआ। यह परियोजना 150 करोड़ डॉलर की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें