फोटो गैलरी

Hindi Newsस्वतंत्रता दिवस पर हवाई हमले की आशंका

स्वतंत्रता दिवस पर हवाई हमले की आशंका

स्वतंत्रता दिवस पर हवाई हमले की आशंका है। इससे निपटने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय तैयारी कर रहा है। आठ राज्यों को भेजे गए पत्र में गृह मंत्रालय ने एयरपोर्ट पर सुरक्षा इंतजाम कड़े करने के निर्देश दिए...

स्वतंत्रता दिवस पर हवाई हमले की आशंका
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 13 Aug 2014 11:02 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वतंत्रता दिवस पर हवाई हमले की आशंका है। इससे निपटने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय तैयारी कर रहा है। आठ राज्यों को भेजे गए पत्र में गृह मंत्रालय ने एयरपोर्ट पर सुरक्षा इंतजाम कड़े करने के निर्देश दिए हैं। गृह मंत्रालय को मिली सूचना के मुताबिक 15 अगस्त को कोई प्लेन हाईजैक हो सकता है या कोई संगठन छोटे प्लेन किसी प्रमुख इमारत पर गिरा सकता है। 

इन राज्यों को भेजे पत्र
उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के मुख्य सचिव, डीजीपी और पुलिस कमिश्नर को पत्र भेजा गया है।

नहीं उड़ेंगे छोटे प्लेन और हेलीकॉप्टर
स्वतंत्रता दिवस पर सुबह 6 से 10 और शाम को 4 से 7 बजे तक माइक्रो लाइट एयरक्रॉफ्ट (अत्यंत छोटे और हल्के विमान), हैंग ग्लाइडर्स और हेलीकॉप्टर उड़ाने पर रोक लगा दी गई है। सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि इस समय सीमा में सुरक्षा में लगे हेलीकॉप्टरों के अलावा और कोई एयरक्रॉफ्ट नहीं उड़ाया जाए।

दिल्ली के लिए खास व्यवस्था
दिल्ली से 300 किलोमीटर पहले तक सभी लाइट वेट एयरक्रॉफ्ट (हल्के विमान) की उड़ान पर प्रतिबंध लगाया गया है। यह प्रतिबंध सुबह 6 से रात नौ बजे तक लागू रहेगा।

आसमान में कैमरे के इस्तेमाल पर रोक
एयरक्रॉफ्ट से यात्रा करने वाले लोग कैमरे का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, इस पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। विशेष तौर पर राष्ट्रपति भवन और लाल किला के आसपास कैमरा चलाने वालों पर निश्चित तौर पर कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस करेगी गश्त
लाइट वेट एयरक्रॉफ्ट एयरपोर्ट के अलावा कहीं और से भी उड़ाया जा सकता है। ऐसे में स्थानीय पुलिस को निर्देश दिया गया है कि वह समय-समय पर गश्त करे। किसी को माइक्रो एयरक्रॉफ्ट एसेम्बल करते देखे तो उसे पकड़कर उचित कार्रवाई करे।

स्पेशल गार्ड करेंगे ड्यूटी
सभी राज्यों के हवाईअड्डों पर स्वतंत्रता दिवस पर स्पेशल गार्ड तैनात किए जाएंगे। वे एयरपोर्ट के चप्पे-चप्पे पर आने-जाने वाले हर आदमी पर नजर रखेंगे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें