फोटो गैलरी

Hindi Newsदो दिन में हो सकती है OROP को लेकर घोषणा!

दो दिन में हो सकती है OROP को लेकर घोषणा!

सरकार का वन रैंक वन पेंशन को लेकर ड्रॉफ्ट प्रपोजल लगभग तैयार है। सूत्रों की मानें तो सरकार अगले दो दिनों में वन रैंक वन पेंशन को लेकर एक घोषणा कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि इन दोनों मुद्दों पर...

दो दिन में हो सकती है OROP को लेकर घोषणा!
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 04 Sep 2015 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार का वन रैंक वन पेंशन को लेकर ड्रॉफ्ट प्रपोजल लगभग तैयार है। सूत्रों की मानें तो सरकार अगले दो दिनों में वन रैंक वन पेंशन को लेकर एक घोषणा कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि इन दोनों मुद्दों पर सरकार और पूर्व सैनिकों के बीच सहमति बन गई है। लेकिन, पेंच पेंशन के पुनरीक्षण की अवधि पर फंसा हुआ है। सरकार हर पांच साल में यह करना चाहती है लेकिन पूर्व सैनिक इसके लिए तैयार नहीं हैं।

पूर्व सैनिक हर दो साल पर पुनरीक्षण के लिए तैयार हैं। हालांकि उनका कहना है कि इससे सेवानिवृत्त 11 फीसदी वरिष्ठों को अपने कनिष्ठों के मुकाबले एक साल के लिए कम पेंशन मिलेगी।

पूर्व सैनिकों की प्रमुख मांगों में से एक यह भी है कि किसी भी समय में कनिष्ठों की पेंशन वरिष्ठों से अधिक नहीं होनी चाहिए।

जंतर-मंतर पर धरना दे रहे रिटायर सैनिकों का कहना है कि वो सरकार से सहमत नहीं हैं और  सरकार का एकतरफा फैसला है।  एक न्यूज चैनल की खबर के अनुसार सरकार के ड्रॉफ्ट प्रपोजल में पैंशन पैकेज 8000-10,000 करोड़ सालाना करने का है। इसके सरकार वन रैंक वन पेंशन को 1 जून 2014 से लागू कर सकती है।

एक और न्यूज चैनल की मानें तो वन रैंक वन पेंशन को लेकर घोषणा बिहार विधानसभा चुनाव से पहले होने की उम्मीद है। लेकिन सरकार ने फिलहाल इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

दिल्ली में जंतर-मंतर पर 82 दिनों से धरना दे रहे रिटायर सैनिक का कहना है कि उन्हें सरकार के फैसले के बारे में अभी पता नहीं चला है और अगर सरकार फिलहाल कोई घोषणा करती भी है तो वो एकतरफा होगी।

एक पूर्व सैनिक का कहना है कि अगर हर पांच साल में रिव्यू किया जाएगा तो वन रैंक वन पेंशन की पूरी परिभाषा ही बदल जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें