फोटो गैलरी

Hindi Newsगंगा सफाई पर राज्यों के स्थानीय निकायों की होगी बैठक

गंगा सफाई पर राज्यों के स्थानीय निकायों की होगी बैठक

गंगा नदी में प्रदूषण पर लगाम लगाने की पहल को आगे बढ़ाते हुए जल संसाधन मंत्रालय और शहरी विकास मंत्रालय पांच राज्यों के 118 स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रमुखों की बैठक बुलाने जा रहे हैं। बैठक का...

गंगा सफाई पर राज्यों के स्थानीय निकायों की होगी बैठक
एजेंसीWed, 15 Oct 2014 03:57 PM
ऐप पर पढ़ें

गंगा नदी में प्रदूषण पर लगाम लगाने की पहल को आगे बढ़ाते हुए जल संसाधन मंत्रालय और शहरी विकास मंत्रालय पांच राज्यों के 118 स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रमुखों की बैठक बुलाने जा रहे हैं।

बैठक का उद्देश्य इस संबंध में कार्य योजना का खाका तैयार करना है। जल संसाधन मंत्री उमा भारती और शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू के बीच बुधवार को हुई बैठक में पांच राज्यों के 118 शहरों में गैर शोधित जलमल को गंगा में बहाए जाने के विषय पर चर्चा हुई।
 
शहरी विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दोनों मंत्रियों ने गंगा में प्रदूषण के विषय और इस समस्या से निपटने के लिए संभावित कदमों पर चर्चा की। अधिकारी ने बताया कि दोनों मंत्रियों ने महसूस किया कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, क्षारखंड और पश्चिम बंगाल की सरकारों के बीच नदी के तट पर स्थित 118 नगरों एवं शहरों से गंगा में होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए योजना बनाने और अमल करने के लिए सक्रिय सहयोग की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि दोनों ने पांच राज्यों के शहरी विकास मंत्रियों की बैठक के साथ शहरी विकास प्रधान सचिवों तथा 118 शहरी निकायों के अध्यक्षों, आयुक्तों एवं महापौरों की बैठक बुलाने पर सहमति जतायी।
बैठक में गंगा की सफाई के लिए उठाये जाने वाले कदमों के बारे में जानकारी दी जायेगी। दोनों मंत्रालयों के सचिवों से सभी संबंधित स्थानीय निकायों की बैठक बुलाने की रूपरेखा तय करने को कहा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें