फोटो गैलरी

Hindi Newsदक्षेस यात्रा: पाकिस्तान के विदेश सचिव से मिले जयशंकर

दक्षेस यात्रा: पाकिस्तान के विदेश सचिव से मिले जयशंकर

सार्क यात्रा के तहत इस्लामाबाद पहुंचे विदेश सचिव एस़ जयशंकर की पाकिस्तान में उनके समकक्ष एजाज चौधरी से मुलाकात के साथ ही सात महीने के अंतराल के बाद आज भारत-पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तरीय वार्ता...

दक्षेस यात्रा: पाकिस्तान के विदेश सचिव से मिले जयशंकर
एजेंसीTue, 03 Mar 2015 02:59 PM
ऐप पर पढ़ें

सार्क यात्रा के तहत इस्लामाबाद पहुंचे विदेश सचिव एस़ जयशंकर की पाकिस्तान में उनके समकक्ष एजाज चौधरी से मुलाकात के साथ ही सात महीने के अंतराल के बाद आज भारत-पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तरीय वार्ता बहाल हो गई। जयशंकर आज सुबह ही ढाका से इस्लामाबाद पहुंचे। वहां हवाईअडडे पर उनकी अगवानी भारतीय उच्चायुक्त टी़ सी़ ए़ राघवन ने की।

विदेश सचिव ने इस्लामाबाद में विदेश कार्यालय में चौधरी से मुलाकात की। पिछले साल नयी दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायुक्त के कश्मीरी अलगावादियों से मुलाकात करने के बाद भारत की ओर विदेश सचिव स्तरीय वार्ता रद्द किए जाने के बाद यह पहली विदेश सचिव स्तरीय बैठक हुई। डॉन की खबर के अनुसार, जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान दौरे को लेकर वह बहुत खुश हैं और पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ मजबूत और सार्थक बातचीत को लेकर वह आशान्वित हैं।

पाकिस्तान ने पहले ही यह उम्मीद जताई है कि यह बातचीत भारत-पाक वार्ता के बहाल होने की दिशा में अहम साबित होगी। उधर, भारत यह कहता रहा है कि वह दोनों देशों के बीच स्थिति को सामान्य करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की दिशा में चर्चा करेंगे। जयशंकर ने रविवार को भूटान यात्रा के साथ सार्क यात्रा की शुरुआत की और कल वह बांग्लादेश की यात्रा पर थे। बाद में वह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात करेंगे इसके बाद कल अफगानिस्तान यात्रा के लिए रवाना होंगे।

पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिकेट कूटनीति का इस्तेमाल कर शरीफ से बात की थी और उनसे जयशंकर की सार्क यात्रा का भी जिक्र किया था। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) दक्षिण एशिया के आठ देशों का एक आर्थिक और भू-राजनैतिक समूह है। इसके सदस्य देशों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें