फोटो गैलरी

Hindi Newsईडी ने पंजाब के मंत्री मजीठिया को भेजा समन

ईडी ने पंजाब के मंत्री मजीठिया को भेजा समन

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब के राजस्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया को 26 दिसंबर को उपस्थित होने के लिए समन जारी किया है। यह समन 6000 करोड़ के नशा तस्करी गिरोह के कथित मनी लांड्रिंग के सिलसिले में...

ईडी ने पंजाब के मंत्री मजीठिया को भेजा समन
एजेंसीSun, 21 Dec 2014 10:27 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब के राजस्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया को 26 दिसंबर को उपस्थित होने के लिए समन जारी किया है। यह समन 6000 करोड़ के नशा तस्करी गिरोह के कथित मनी लांड्रिंग के सिलसिले में जारी किया गया है। ईडी ने पूछताछ के लिए लगभग 50 सवाल तैयार किए हैं।

सूत्रों के अनुसार, मजीठिया से 26 दिसंबर को सुबह 11 बजे निदेशालय के जालंधर कार्यालय में पूछताछ हो सकती है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अधीन वित्तीय जांच एजेंसी ईडी ने अंतरराष्ट्रीय नशा तस्करी में शामिल लोगों से पूछताछ की है, जिसका भंडाफोड़ प्रवासी भारतीय अनूप सिंह कहलों की मदद से मार्च 2013 में फतेहगढ़ साहिब थाने में किया गया।

जांच में गत वर्ष नवंबर में कथित सरगना जगदीश भोला की गिरफ्तारी हुई, जो पंजाब पुलिस का निलंबित डीएसपी है। भोला के खुलासे के आधार पर अमृतसर के व्यवसायी बिट्टू औलख और जगजीत सिंह चहल को भी गिरफ्तार किया गया, जिनकी दवा की कंपनियां हैं।

सूत्रों की मानें तो इस मामले में भोला, बिट्टू, चहल और बिट्टू के पिता मास्टर प्रताप सिंह से पूछताछ की गई है और उनके बयानों को ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट की धारा 50 के तहत दर्ज किया है।

एनआरआई भी शामिल
चहल और मास्टर प्रताप सिंह ने अपने बयानों में खुलासा किया कि मंत्री कनाडा के नशा तस्कर सतप्रीत सट्टा और परबिंदर सिंह उर्फ पिंदी को जानते हैं। सट्टा को भारत में रहने के दौरान मजीठिया दो बंदूकधारी, कार एवं ड्राइवर मुहैया कराते थे। चहल की दवा कंपनी है। उल्लेखनीय है कि गत दिनों मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नशे को देश के लिए बड़ा खतरा बताते हुए युवाओं को इससे दूर रहने की सलाह दी थी।

- मामले की निष्पक्ष जांच के लिए बिक्रम सिंह मजीठिया को इस्तीफा दे देना चाहिए। पंजाब में नशे की वजह से कई युवा बरबाद हो रहे हैं।
- कमल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा

- ईडी द्वारा मजीठिया को समन जारी करना केवल उनके रूख को सही ठहराता है। निष्पक्ष जांच के लिए मंत्री को इस्तीफा देना चाहिए।
- अमरिंदर सिंह, कांग्रेस

- समन जारी होने से कोई व्यक्ति अपराधी साबित नहीं हो जाता। मजीठिया को सिर्फ इस आधार पर दोषी नहीं माना जा सकता।
- प्रकाश सिंह बादल, मुख्यमंत्री, पंजाब

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें