फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली में 1 मार्च से बिजली बिल आधे, 20 हजार लीटर पानी फ्री

दिल्ली में 1 मार्च से बिजली बिल आधे, 20 हजार लीटर पानी फ्री

1 मार्च से 400 यूनिट तक बिजली और 20 हजार किलोलीटर तक पानी की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को दिल्ली सरकार ने एक बड़ी राहत दी है। हर मीटर धारक को 400 यूनिट तक खपत होने पर 50 प्रतिशत बिजली बिल और 20 हजार...

दिल्ली में 1 मार्च से बिजली बिल आधे, 20 हजार लीटर पानी फ्री
एजेंसीWed, 25 Feb 2015 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

1 मार्च से 400 यूनिट तक बिजली और 20 हजार किलोलीटर तक पानी की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को दिल्ली सरकार ने एक बड़ी राहत दी है। हर मीटर धारक को 400 यूनिट तक खपत होने पर 50 प्रतिशत बिजली बिल और 20 हजार लीटर पानी तक फ्री होगा। यह फैसला मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने एक माह की सब्सिडी जारी की है। मार्च के बाद राहत का प्रावधान आगामी बजट सत्र में किया जाएगा।

बिजली: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि बिजली की 400 यूनिट तक खपत करने वाले उपभोक्ताओं को मौजूदा दर से आधी कीमत पर भुगतान करना होगा। हालांकि 401 यूनिट की खपत होते ही उपभोक्ता को पूरे बिल का भुगतान मौजूदा दर पर ही करना होगा। दिल्ली सरकार का दावा है कि इस राहत से 90 प्रतिशत घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। इससे आगामी मार्च महीने तक के लिए 70 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। इसके बाद अप्रैल से सब्सिडी को जारी रखने के लिए बजट में प्रावधान करने की सरकार ने तैयारी कर ली है। हालांकि सिसोदिया ने कहा कि सब्सिडी बिजली कंपनियों के खातों की जांच पूरी होने तक जारी रहेगी।

पानी: पानी के मीटर धारक उपभोक्ताओं के लिए 20 हजार लीटर पानी फ्री रहेगा। इसके अतिरिक्त इन उपभोक्ताओं को पानी व सीवर पर लगने वाले चार्ज से भी राहत मिलेगी। इस राहत के लिए सरकार ने एक माह के लिए 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। सरकार ने यह भी फैसला किया है कि ग्रुप हाउसिंग सोसायटी के उपभोक्ताओं को भी इस छूट का लाभ दिया जाएगा। द्वारका, रोहिणी, पटपड़गंज समेत अन्य इलाकों की सोसायटी इससे लाभांवित होंगी।

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
दिल्ली की जनता को महंगाई से बचाने के लिए सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। कांग्रेस व एक साल के राष्ट्रपति शासन के कार्यकाल में जनता ने देखा है कि किस प्रकार से उस पर बोझ बढ़ाया गया है। महंगाई के बोझ को कम करने के लिए सरकार ने बिजली के बिलों को आधा करने और 20 हजार लीटर पानी लोगों को फ्री देने का फैसला लिया है। कैबिनेट में इन दोनों निर्णयों को मंजूरी के लिए लाया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें