फोटो गैलरी

Hindi Newsहिन्दुस्तान पड़ताल: चालू एटीएम से गार्ड गायब, खराब पर तैनात

हिन्दुस्तान पड़ताल: चालू एटीएम से गार्ड गायब, खराब पर तैनात

कमला नगर बाजार में शनिवार को दिनदहाड़े एटीएम से डेढ़ करोड़ लूटने के बावजूद दिल्ली के बाजारों में एटीएम की सुरक्षा की स्थिति जस की तस दिखी। रविवार को तीन बाजारों के जायजे में कहीं एटीएम की सुरक्षा के...

हिन्दुस्तान पड़ताल: चालू एटीएम से गार्ड गायब, खराब पर तैनात
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 01 Dec 2014 11:58 AM
ऐप पर पढ़ें

कमला नगर बाजार में शनिवार को दिनदहाड़े एटीएम से डेढ़ करोड़ लूटने के बावजूद दिल्ली के बाजारों में एटीएम की सुरक्षा की स्थिति जस की तस दिखी। रविवार को तीन बाजारों के जायजे में कहीं एटीएम की सुरक्षा के लिए तैनात गार्ड गायब नजर आया, तो कहीं एटीएम के सामने गाड़ियां और पटरी पर दुकान लगी दिखीं। सुशील राघव की रिपोर्ट...

एटीएम के सामने लगती हैं दुकानें
सरोजनी नगर माकेट में शोरूम के साथ बड़े पैमाने पर पटरी पर भी दुकानें लगती हैं। यहां सभी एटीएम कक्ष के दरवाजों तक पटरी वाले अपनी दुकान लगाकर रखते हैं। ऐसे में एटीएम का इस्तेमाल करने वालों को परेशानी तो होती ही है, साथ ही उनके धन और जान की सुरक्षा भी संदेह के घेरे में रहती है। सरोजनी नगर से ही अधिकतर खरीदारी करने वाले छात्र गौरव ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से एटीएम के आसपास पटरी पर दुकानें नहीं लगाई जानी चाहिए। वहीं, सरोजनी नगर मिनी माकेट संघ के अध्यक्ष अशोक रंधावा ने कहा कि यहां के एटीएम की सुरक्षा में गाड तो तैनात रहते हैं, लेकिन उनका रहना या नहीं रहना एक बराबर है।

एटीएम में एक साथ कई लोग घुसे
लाजपत नगर माकेट में आने वाले अधिकतर लोग एटीएम से पैसे निकाल कर खरीदारी करते हैं। ऐसे में यहां सुरक्षा बेहद कड़ी होनी चाहिए। रविवार को लाजपत नगर में पत्नी के साथ खरीददारी करने राजेश कालरा ने बताया कि यहां के एटीएम में सुरक्षा गार्ड तो कभी-कभी ही नजर आता है। यहां एटीएम का इस्तेमाल करना खतरनाक साबित हो सकता है, इसलिए मैं इससे बचता हूं। बाजार में एक स्थान पर तीन बैंकों के एटीएम हैं। इनमें से दो चालू हालत में थे जबकि एक खराब था। दोनों चालू एटीएम के गार्ड तो वहां से गायब थे, जबकि खराब एटीएम पर सुरक्षा के लिए गार्ड तैनात था। गार्ड नहीं होने की वजह से एटीएम कक्ष में एक साथ कई लोग अंदर आ जा रहे थे।

एटीएम के आगे खड़ी थीं गाड़ियां
कमला नगर मार्केट में ज्यादातर लोग एक दिन पहले हुए एटीएम लूट कांड की चर्चा में लगे थे। पुलिस के दो जवान वारदात वाले एटीएम के पास तैनात थे। इससे देखकर लग रहा था कि कम से कम आज बाजार के अन्य एटीएम पर सुरक्षा कड़ी होगी, लेकिन बाजार के अधिकतर एटीएम की सुरक्षा में गार्ड तक भी तैनात नहीं था। अधिकतर एटीएम के सामने गाड़ियां खड़ी नजर आईं, जो सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकती हैं। गाड़ियों की वजह से एटीएम में रुपये डालने आने वाली वैन वहां तक नहीं पहुंच पाती है। इस वजह से कमचारियों को काफी दूर से रुपयों को हाथ में लेकर जाना पड़ता है।

एटीएम की सुरक्षा को लेकर संघ की ओर से हमने पुलिस और बैंकों से कई बार बात की है, हालांकि अब तक इसका कोई नतीजा नहीं निकला है।
- आनंद कंबोज, अध्यक्ष, बंगलो रोड जवाहर नगर व्यापारी संघ

लाजपत नगर बाजार में मौजूद एटीएम की सुरक्षा तो ठीक-ठाक है। हालांकि जब तक कानून व्यवस्था की स्थिति बेहतर नहीं होगी सुरक्षा के बारे में कुछ नहीं किया जा सकता है।
- अशोक मनचंदा, अध्यक्ष, लाजपत नगर व्यापार संघ


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें