फोटो गैलरी

Hindi Newsएसएमएस पर लगा सहारनपुर दंगे का ग्रहण

एसएमएस पर लगा सहारनपुर दंगे का ग्रहण

सहारनपुर दंगों पर हाई अलर्ट के चलते यूपी वेस्ट में मोबाइलों पर एसएमएस सेवा को सीमित कर दिया गया है। एसएमएस सेवा रुकने से एक दिन में सिर्फ पांच एसएमएस ही भेजे जा रहे हैं। संदेश सेवा के सीमित होने से...

एसएमएस पर लगा सहारनपुर दंगे का ग्रहण
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 28 Jul 2014 09:56 PM
ऐप पर पढ़ें

सहारनपुर दंगों पर हाई अलर्ट के चलते यूपी वेस्ट में मोबाइलों पर एसएमएस सेवा को सीमित कर दिया गया है। एसएमएस सेवा रुकने से एक दिन में सिर्फ पांच एसएमएस ही भेजे जा रहे हैं। संदेश सेवा के सीमित होने से परेशान उपभोक्ता इंटरनेट कनेक्शन के जरिए संदेश वाहक एप्लीकेशन का प्रयोग कर एक दूसरे के पास संदेश भेज रहे हैं।

दंगों की वजह से लोगों को काफी परेशानियों से दो चार होना पड़ रहा है। यूपी वेस्ट में मोबाइल सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनियों ने अपनी संदेश सेवा को सीमित कर दिया है। लोग किसी को भी पांच से ज्यादा संदेश नहीं भेज पा रहे हैं। फिलहाल यह कहा नहीं जा सकता कि आखिर कब तक संदेश सेवा पर रोक लगी रहेगी।

कई लोगों ने जब संदेश न जाने पर अपनी मोबाइल सर्विस प्रोवाइड कराने वाली कंपनी के कस्टमर केयर से बात की तो पता चला कि यूपी वेस्ट में पुलिस नियमों के आधार पर शासन द्वारा एसएमएस सेवा सीमित कर दी गई है। इस परेशानी से निजात को ग्राहक इंटरनेट के माध्यम से संदेश वाहक एप्लीकेशन को डाउनलोड कर संदेशों का आदान-प्रदान कर रहे हैं। इंटरनेट कनेक्शन हो तो इन एप्लीकेशन को फोन में डालकर कई संदेश भेजने में भी मदद मिल रही है।

ईद पर बधाई संदेश होंगे प्रभावित

ईद के त्योहार पर एसएमएस सेवा बाधित होने से यूपी वेस्ट के उपभोक्ताओं को अपने चहेतों को बधाई संदेश भेजने में काफी दिक्कत होगी। इंटरनेट कनेक्शन के बिना सिर्फ पांच ही लोगों को एसएमएस से संदेश भेजा जा सकता है।  

यूपी वेस्ट में पुलिस नियमों के आधार पर शासन ने सभी सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के एसएमएस को सीमित कर दिया है। एक दिन में पांच एसएमएस ही आप भेज सकते हैं। यह कहा नहीं जा सकता कि लगी रोक कब तक हटेगी।
भीम सिंह, यूनिनॉर, सीसीई

दंगों को लेकर मोबाइल सर्विस कंपनियों के साथ शासनस्तर से कई बार समझौता होता है, जिसमें सर्विस को लिमिटेड किया जाता है। यूपी वेस्ट में एसएमएस पर बल्क में भेजने पर लगाई गई रोक की जानकारी स्थानीय स्तर पर नहीं दी जाती है।
अजय मोहन शर्मा, एसपी फिरोजाबाद

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें