फोटो गैलरी

Hindi Newsअकेले सरकार देश को स्वच्छ नहीं बना सकती: राष्ट्रपति

अकेले सरकार देश को स्वच्छ नहीं बना सकती: राष्ट्रपति

सभी भारतीयों से स्वच्छ भारत अभियान में शामिल होने का आह्वान करते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा सरकार लोगों की भागीदारी के बिना इस काम को अकेले पूरा नहीं कर सकती। पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में...

अकेले सरकार देश को स्वच्छ नहीं बना सकती: राष्ट्रपति
एजेंसीThu, 02 Oct 2014 06:22 PM
ऐप पर पढ़ें

सभी भारतीयों से स्वच्छ भारत अभियान में शामिल होने का आह्वान करते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा सरकार लोगों की भागीदारी के बिना इस काम को अकेले पूरा नहीं कर सकती। पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत करते हुए मुखर्जी ने लोगों का आह्वान किया कि वे भारत को स्वच्छ बनाने के आह्वान में शामिल हों क्योंकि सरकार निरक्षरता को दूर करने, स्वच्छता लाने, पर्यावरण को हरित बनाने तथा पारिस्थितिकी एवं पर्यावरण संतुलन को कायम रखने जैसे कार्यों को अकेले पूरा नहीं कर सकती।

उन्होंने कहा कि इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए समाज के जिम्मेदार एवं बड़े तबके को सरकार के साथ आने की जरुरत है। सफाई के महत्व का उल्लेख करते हुए मुखर्जी ने कहा कि शिव चंद्र स्कूल में पढ़ाई के दौरान उन्होंने एक सबक याद किया था कि जो व्यक्ति अपने घर और आसपास को साफ रखता है वह अपने खुद के गांव को खूबसूरत बनाता है।

राष्ट्रपति ने वियतनाम और क्यूबा का जिक्र किया जहां लोगों की भागीदारी से निरक्षता को खत्म करने और स्वच्छता जैसे सामाजिक लक्ष्यों को हासिल करने में काफी योगदान मिला। उन्होंने कहा कि अगर गैर सरकारी प्रयास सरकार के प्रयास के साथ नहीं जुड़ते तो हम ज्यादा प्रगति नहीं कर पाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें