फोटो गैलरी

Hindi Newsकोयला घोटालाः मनमोहन से पूछताछ होगी

कोयला घोटालाः मनमोहन से पूछताछ होगी

सीबीआई की एक विशेष अदालत ने मंगलवार को केंद्रीय जांच एजेंसी को पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से पूछताछ करने का निर्देश दिया। हिंडाल्को कंपनी को वर्ष 2005 में तालाबीरा-2 कोयला ब्लॉक आवंटित करने के मामले में...

कोयला घोटालाः मनमोहन से पूछताछ होगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 17 Dec 2014 03:49 PM
ऐप पर पढ़ें

सीबीआई की एक विशेष अदालत ने मंगलवार को केंद्रीय जांच एजेंसी को पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से पूछताछ करने का निर्देश दिया। हिंडाल्को कंपनी को वर्ष 2005 में तालाबीरा-2 कोयला ब्लॉक आवंटित करने के मामले में कोर्ट ने यह आदेश दिया। उस वक्त मनमोहन के पास कोयला मंत्रालय का भी प्रभार था।

सीबीआई ने मामले में 27 अगस्त को अपनी क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की थी मगर मंगलवार को अदालत ने इसे वापस सीबीआई के पास भेज दिया और आगे जांच के निर्देश दिए।

विशेष न्यायाधीश भरत पराशर ने कहा कि यह उचित होगा कि तत्कालीन कोयला मंत्री से मामले के विभिन्न पहलुओं के बाबत पहले पूछताछ की जाए। अदालत ने यह भी कहा कि सीबीआई ने मनमोहन सिंह के अलावा उस वक्त प्रधानमंत्री कार्यालय में काम कर रहे और कोयला ब्लॉक आवंटन की प्रक्रिया से जुड़े शीर्ष अधिकारियों से या तो पूछताछ की ही नहीं या ढंग से पूछताछ नहीं की।photo1
 
अपने आदेश में अदालत ने कहा, प्रधानमंत्री के निजी सचिव रहे बीवीआर सुब्रमण्यम से पूछताछ नहीं की गई। प्रधानमंत्री कार्यालय में उस वक्त प्रधान सचिव के तौर पर काम कर रहे टीकेए नायर से प्रश्नावलियों के जरिए पूछताछ की गई, पर अंत में उन्होंने कुछ सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि वह आगे के सवालों के जवाब देने की स्थिति में नहीं हैं।

अपने 50 पन्नों के आदेश में न्यायाधीश ने कहा, यह उचित होगा कि जांच अधिकारी सुब्रमण्यम से पूछताछ करें और टीकेए नायर से भी फिर पूछताछ की जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें