फोटो गैलरी

Hindi NewsBSNL के लैंडलाइन ब्रॉडबैंड की स्पीड बढ़ी

BSNL के लैंडलाइन ब्रॉडबैंड की स्पीड बढ़ी

देश भर में बीएसएनएल के सभी लैंडलाइन ब्रॉडबैंड पर इंटरनेट की न्यूनतम स्पीड सोमवार से बढ़ गई। 512 केबीपीएस से बढ़कर अब दो एमबीपीएस की न्यूनतम स्पीड मिलेगी। इस सुविधा की शुरुआत सोमवार को केंद्रीय संचार...

BSNL के लैंडलाइन ब्रॉडबैंड की स्पीड बढ़ी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 08 Sep 2015 08:07 AM
ऐप पर पढ़ें

देश भर में बीएसएनएल के सभी लैंडलाइन ब्रॉडबैंड पर इंटरनेट की न्यूनतम स्पीड सोमवार से बढ़ गई। 512 केबीपीएस से बढ़कर अब दो एमबीपीएस की न्यूनतम स्पीड मिलेगी। इस सुविधा की शुरुआत सोमवार को केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने लैपटॉप पर बटन दबा कर की।

गुड़गांव के एक होटल में इस सुविधा की शुरुआत की गई। इस मौके पर केंद्रीय योजना राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं रक्षा राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने समारोह में उपस्थित बीएसएनएल के उच्च अधिकारियों से कहा कि वे शिकायत निवारण प्रणाली दुरुस्त करें, मार्केटिंग करें और समय-समय पर जनता के बीच जाएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि लोगों के स्मार्ट फोन में सरकार की हर सुविधा होनी चाहिए।

देश में खुलेंगे 480 कॉल सेंटर
प्रसाद ने कहा कि आईटी का प्रयोग छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू हो, इसके लिए ग्रामीण बीपीओ खोलने की योजना है। इसके लिए देश भर में 480 कॉल सेंटर खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि देश में ढाई लाख पंचायतों को ऑप्टिक फाइबर से जोड़ा जाएगा।

घाटे के लिए कांग्रेस को कोसा
केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि 2004 में जब वाजपेयी सरकार गई उस समय बीएसएनएल 10 हजार करोड़ रुपए के मुनाफे में था। 10 वर्ष के बाद अब 2014 में बीएसएनएल आठ हजार करोड़ रुपये के घाटे में मिला है। प्रसाद ने कहा कि संचार मंत्री का कार्यभार संभालते ही उन्होंने कह दिया कि अब बीएसएनएल को सुधरना होगा। वे इसमें सहयोग देंगे। इसके लिए प्राथमिकताएं भी तय की गई हैं।

कंपनियां सुलझाएं कॉल ड्राप की समस्या
दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कंपनियों से काल ड्राप की समस्या सुलझाने को कहा। उन्होंने कहा कि सरकार केवल इससे खुश नहीं होगी कि वे नए ग्राहक तो बनाए लेकिन उनकी सुविधाओं पर ध्यान नहीं दे। उन्होंने कहा कि ग्राहकों के हितों की चिंता करना दूरसंचार कंपनी की जिम्मेदारी है। उल्लेखनीय है कि कॉल ड्राप की समस्या हाल ही के महीनों में और खराब हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में इस पर गहरी चिंता जताई थी। उन्होंने अधिकारियों से इसके तत्काल समाधान को कहा था। वहीं दूरसंचार कंपनियों का कहना है कि विकिरण उत्सर्जन के डर से मोबाइल टावरों के बंद होने तथा स्पेक्ट्रम की कमी कॉल ड्राप का मुख्य कारण है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें