फोटो गैलरी

Hindi Newsशाह लेंगे जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन पर फैसला

शाह लेंगे जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन पर फैसला

भाजपा ने जम्मू कश्मीर में कई विकल्प होने की बात करते हुए कहा कि राज्य में कोई भी सरकार बनाए, पार्टी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। राज्य में नव निर्वाचित विधायकों की बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री और...

शाह लेंगे जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन पर फैसला
एजेंसीThu, 25 Dec 2014 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

भाजपा ने जम्मू कश्मीर में कई विकल्प होने की बात करते हुए कहा कि राज्य में कोई भी सरकार बनाए, पार्टी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। राज्य में नव निर्वाचित विधायकों की बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री और भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक अरुण जेटली ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विधायकों ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को सरकार बनाने के संबंध में आगे की रणनीति पर फैसला लेने के लिए अधिकृत किया है।

उन्होंने कहा कि सरकार जो भी बनाए, भाजपा की महत्वपूर्ण भूमिका होगी क्योंकि चुनावों में पार्टी को मिले वोटों का प्रतिशत सर्वाधिक रहा। जेटली ने कहा कि हम राष्ट्रीय और राज्य के हितों पर आधारित तीन सिद्धांतों के साथ आगे बढ़ेंगे। यह सिद्धांत -राष्ट्रीय संप्रभुता को मजबूत करना, विकास और क्षेत्रीय संतुलन हैं।

रणनीति का खुलासा किए बिना मंत्री ने कहा कि पार्टी निर्दलीय सदस्यों से संपर्क में हैं लेकिन इन खबरों को गलत बताया कि वह राज्य में अन्य पार्टी के नेताओं से बात कर रही है। पार्टी विधायकों के बीच रणनीति को लेकर दो तरह की राय होने की बात खारिज करते हुए जेटली ने कहा कि इंतजार करना और देखना है या सक्रिय होना है, इस बारे में अपनी रणनीति हम मीडिया को नहीं बताएंगे।

भाजपा के हिस्से में राज्य में सर्वाधिक वोट प्रतिशत आने के संबंध में जेटली ने कहा कि भाजपा ने 76 सीटों पर चुनाव लड़ा और 25 पर जीत हासिल की वहीं अन्य बड़े दलों ने सभी 87 सीटों पर किस्मत आजमाई। उन्होंने कहा कि हमारा वोट प्रतिशत उनसे ज्यादा है जो सभी सीटों पर चुनाव लड़े। हमारा स्ट्राइक रेट ऊंचा है। हमें जम्मू क्षेत्र में जबरदस्त जनादेश मिला है वहीं घाटी में सीटें पीडीपी (25 सीटें), नेशनल कांफ्रेंस (15) और निर्दलियों (5) के बीच बंट गईं।

विधायकों ने त्रिशंकु विधानसभा में सरकार बनाने के मुद्दे पर, नए सदन में नेता कौन होगा और पार्टी क्या भूमिका निभाएगी आदि सभी विषयों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस बात पर आम सहमति थी कि सरकार बनाई जानी चाहिए और पार्टी को किस तरफ बैठना चाहिए।

जेटली को भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अरुण सिंह के साथ जम्मू कश्मीर के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया। वे आज सुबह यहां पहुंचे और उन्होंने विधायकों से अलग-अलग और सामूहिक बैठक की।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें