फोटो गैलरी

Hindi Newsसस्ते लैपटाप का सपना हुआ साकार

सस्ते लैपटाप का सपना हुआ साकार

सात इंच के इस टच स्क्रीन टैबलेट लैपटाप में हार्ड डिस्क तो नहीं है लेकिन लिनक्स आधारित उपकरण को 32 जीबी के बाहरी हार्ड ड्राइव से जोड़ा जा सकता है जिसकी कीमत 2,276 रूपये रखी गई है।...

सस्ते लैपटाप का सपना हुआ साकार
एजेंसीWed, 05 Oct 2011 09:38 PM
ऐप पर पढ़ें

सात इंच के इस टच स्क्रीन टैबलेट लैपटाप में हार्ड डिस्क तो नहीं है लेकिन लिनक्स आधारित उपकरण को 32 जीबी के बाहरी हार्ड ड्राइव से जोड़ा जा सकता है जिसकी कीमत 2,276 रूपये रखी गई है।
    
सरकार ने इस उपकरण पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की है और छात्रों को यह करीब 1,100 रूपये में प्राप्त होगा। प्रत्येक राज्य को प्रथम चरण के तहत ऐसे 3,300 लैपटाप प्रदान किये जा रहे हैं। यह लैपटाप किसी स्टॉल पर उपलब्ध नहीं होगा बल्कि राज्य सरकारों और शैक्षणिक संस्थाओं के माध्यम से छात्रों को मिलेंगे।
   
छात्रों के लिए सस्ता लैपटाप मुहैया कराने की सरकार की योजना, परिकल्पना के छह वर्ष बाद बुधवार को तब मुकाम तक पहुंच गई जब आकाश को औपचारिक रूप से पेश किया गया। मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने बुधवार को एक समारोह में 500 छात्रों को यह सस्ता लैपटाप प्रदान किया।
   
लिनक्स आधारित इस उपकरण में ब्राडबैंड इंटरनेट, वीडियो कांफ्रेंसिग, मीडिया प्लेयर भी उपलब्ध है। इस उपकरण को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय स्कूली शिक्षा सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी नीति और आईआईटी राजस्थान के सहयोग से तैयार किया गया है जिसका निर्माण डाटाविंड नामक कंपनी ने किया है। इसी परियोजना को फरवरी 2009 में हरी झंडी दिखाई गई थी और इस उद्देश्य के लिए 4,612 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया था।
    
मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि इस टैबलेट लैपटाप की कीमत करीब 1,500 रुपये निर्धारित की गई थी लेकिन अभी इसकी कीमत 2,276 रुपये हो गई है। सरकार इस पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करेगी और अभी यह छात्रों को करीब 1,100 रूपये में उपलब्ध होगा।
    
प्रारंभ में इस परियोजना के तहत 10 डालर में छात्रों के लिए लैपटाप तैयार करने की योजना बनाई गई थी जो बाद में 35 डालर रखी गई हालांकि वर्तमान में इसकी लागत 49 डालर आई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें