फोटो गैलरी

Hindi Newsसंरा महासभा को हिन्दी में संबोधित करेंगे पीएम

संरा महासभा को हिन्दी में संबोधित करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में हिन्दी में अपना भाषण देंगे। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यह जानकारी दी। हिन्दी दिवस पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए गृह...

संरा महासभा को हिन्दी में संबोधित करेंगे पीएम
एजेंसीSun, 14 Sep 2014 02:11 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में हिन्दी में अपना भाषण देंगे। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यह जानकारी दी। हिन्दी दिवस पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी पहले प्रधानमंत्री थे जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा को हिन्दी में संबोधित किया था।

उन्होंने कहा कि एक मंत्री के तौर पर एक बार मैंने संयुक्त राष्ट्र को हिन्दी में संबोधित किया। हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र को हिन्दी में संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति भवन में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जब विदेशी गणमान्य लोगों से मिलते हैं तब हिन्दी में बात करते हैं। राष्ट्रपति भवन में इस समारोह में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित कर सकते हैं।

गृह मंत्री ने कहा कि देश की 55 प्रतिशत आबादी हिन्दी बोलती है और 85 से 90 प्रतिशत लोग हिन्दी समझते हैं जबकि उनकी मातृभाषा हिन्दी नहीं है। राजनाथ ने कहा कि बाल गंगाधर तिलक, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, महात्मा गांधी और एन गोपालस्वामी अयंगर जैसे लोगों ने हिन्दी के विस्तार और इन्हें लोकप्रिय बनाने की वकालत की थी हालांकि इनकी मातृ बोली अलग थी। उन्होंने कहा कि हिन्दी देश की आम भाषा है। गृह मंत्री ने कहा कि संस्कृत सभी भारतीय भाषाओं की जननी है तथा हिन्दी एवं अन्य क्षेत्रीय भाषाएं बहनें हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें