सोमवार, 03 अगस्त, 2015 | 22:42 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    अगला बिहार विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी राबड़ी देवी कांवड़ यात्रा से बरेली के कई पंपों पर डीजल-पेट्रोल खत्‍म  आखिर यूं ही नहीं बनती 'बाहुबली', जानिए 10 बेहद खास राज  भारत से प्रभावित होकर अंग्रेजों ने ब्रिटेन में भी बसा दिया 'पटना'  तृणमूल ने दिखाई कांग्रेस के साथ एकजुटता, लोकसभा की कार्यवाही का पांच दिनों तक करेगी बहिष्कार 14 साल से पाकिस्तान में फंसी भारतीय लड़की को बजरंगी भाईजान की जरूरत श्रीलंका में जीत के लिए ये है कोहली का मास्टर प्लान राफेल नडाल ने जीता हैम्बर्ग ओपन खिताब चेल्सी बीते सत्र में ही ईपीएल खिताब का हकदार था: कोम्पेनी साध्वी प्राची को अस्पताल से डिस्चार्ज किए जाने पर हंगामा
छोटी हरकतों के कारण खबरों में रहे बड़े लोग
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:27-12-2012 01:19:42 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

किसी समय जनप्रतिनिधियों को जीवन मूल्यों, आदर्शों और चरित्र की मिसाल के तौर पर देखा जाता था, तभी वह लोकप्रिय होते थे, लेकिन अब नेता होने के मायने बदल गए हैं। जाते बरस बहुत से जनप्रतिनिधि गलत वजहों से भी खबरों का हिस्सा बने। पेश है एक बानगी...
   
इस साल 27 जुलाई को दिल्ली उच्च न्यायालय ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नारायण दत्त तिवारी के खिलाफ चल रहे पितृत्व मामले में व्यवस्था दी कि डीएनए रिपोर्ट पुष्टि करती है कि तिवारी दिल्ली निवासी 32 वर्षीय रोहित शेखर के जैविक पिता हैं।
   
शेखर ने दावा किया था कि तिवारी उसके जैविक पिता हैं, लेकिन 87 वर्षीय तिवारी इससे इंकार करते रहे थे। शेखर के दावे की पुष्टि के लिए अदालत के आदेश के बावजूद तिवारी डीएनए टेस्ट के लिए खून का नमूना देने से भी बचते रहे थे।
   
उच्च न्यायालय के फैसले के बाद तिवारी ने कहा यह मेरा निजी मामला है। मेरी सहानुभूति रोहित के साथ है और मेरे मन में उसके लिए कोई दुराग्रह नहीं है।
   
इससे पहले जनवरी के तीसरे सप्ताह में मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में वहां के मंत्री गौरीशंकर बिसेन टीवी पर एक आदिवासी लड़के से अपने जूते के फीते बंधवाते नजर आए। बाद में उन्होंने इस घटना के लिए माफी मांगी और संकल्प लिया कि वह फीते वाले जूते नहीं पहनेंगे।
   
कर्नाटक में भाजपा सरकार की छवि पर उस समय बट्टा लग गया, जब सात फरवरी को उसके दो मंत्री लक्ष्मण सावदी और सी सी पाटिल राज्य विधानसभा में अश्लील क्लिप देखते हुए कैमरे में पकड़े गए। उस समय सदन में सूखा प्रभावित लोगों की समस्याओं पर चर्चा चल रही थी।
   
क्षेत्रीय चैनल के इस प्रसारण के बाद सावदी और पाटिल के अलावा एक अन्य मंत्री जे कृष्ण पालेमर को भी इस्तीफा देना पड़ा। उन पर वीडियो क्लिपिंग मुहैया कराने का आरोप लगा।
   
कर्नाटक के बाद 21 मार्च को गुजरात में विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के दो विधायक अश्लील क्लिप देखते पकड़े गए। विधानसभा अध्यक्ष ने मामले की जांच के आदेश दिए और मीडिया की भी आलोचना की।  
   
अगस्त के पहले सप्ताह में हरियाणा के मंत्री गोपाल कांडा के खिलाफ उनकी निष्क्रिय पड़ी एयरलाइन एमडीएलआर की एक कर्मचारी गीतिका शर्मा की कथित आत्महत्या के बाद दिल्ली पुलिस ने कांडा के खिलाफ मामला दर्ज किया।

गीतिका ने कांडा पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था। कांडा ने पद से इस्तीफा दिया लेकिन गिरफ्तारी से बचने के लिए छिप गए। दस दिन बाद उन्होंने नाटकीय तरीके से दिल्ली पुलिस के समक्ष समर्पण किया।
   
गुजरात में वर्ष 2002 में हुए नरौदा पटिया दंगा मामले में अल्पसंख्यक समुदाय के 90 से अधिक लोगों के मारे जाने के दस साल बाद विशेष अदालत ने 26 अगस्त को भाजपा की एक विधायक और पूर्व मंत्री माया कोडनानी तथा बजरंग दल के नेता बाबू बजरंगी सहित 32 लोगों को हत्या और साजिश रचने का दोषी ठहराया।
   
कभी हरियाणा के पूर्व उप मुख्यमंत्री चंद्र मोहन से धर्म परिवर्तन कर विवाह करने के बाद सुर्खियों में आईं अनुराधा बाली उर्फ फिजा छह अगस्त को अपने ही घर पर मृत पाई गईं।
   
रक्षा सौदे में कथित भ्रष्टाचार को उजागर करने के लिए किए गए एक स्टिंग ऑपरेशन के 11 साल बाद सीबीआई की विशेष अदालत ने पांच मार्च को समता पार्टी की पूर्व प्रमुख जया जेटली तथा दो अन्य के खिलाफ रिश्वत लेने तथा एक जाली समझौते को प्रभावित करने के लिए आपराधिक षडयंत्र करने के आरोप में सुनवाई के आदेश दिए।
   
एक स्टिंग ऑपरेशन में एक फर्जी रक्षा सौदे में एक लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़े जाने के 11 साल बाद पूर्व भाजपा अध्यक्ष बंगारू लक्ष्मण को 28 अप्रैल को दिल्ली की एक अदालत ने चार साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई।
   
सीबीआई ने हैदराबाद में 27 मई को वाईएसआर कांग्रेस के अध्यक्ष जगनमोहन रेड्डी को आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति रखने के मामले में गिरफ्तार किया।
   
नई दिल्ली में पटियाला हाउस जिला अदालत परिसर में सैल्यूट न करने की वजह से एक सिपाही को कथित तौर पर गुलाटी मारने की सजा देने वाले एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त सेजू पी कुरूविला से आठ फरवरी को दिल्ली उच्च न्यायालय ने अवमानना की एक अपील पर जवाब मांगा और उसके खिलाफ पुलिस जांच के आदेश दिए।
   
तमिलनाडु के रामनाथपुरम में छह अक्टूबर को प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश गोविन्दराजुलू को भ्रष्टाचार और मुकदमों की सुनवाई के दौरान क्षपकी लेने सहित पांच आरोपों को लेकर निलंबित कर दिया गया। मद्रास उच्च न्यायालय की भ्रष्टाचार निवारण एवं सतर्कता समिति की एक जांच के बाद यह कार्रवाई की गई। 
   
एक से अधिक महिला से शादी करने का दोषी पाए जाने पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए सेना ने नवंबर में अपने तीन अधिकारियों की सेवा समाप्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी। इन तीन अधिकारियों में से दो मेजर और एक कैप्टन हैं।
   
हरियाणा के सूरजकुंड में पांच अगस्त को हुए इंटरनेशनल टैटू कन्वेंन्शन में ब्रिटेन की डांसर सोफिया के नृत्य के दौरान टॉपलेस होने के मामले में हरियाणा टूरिज्म ने होटल राजहंस के मैनेजर राजीव सब्बरवाल को निलंबित कर दिया।
   
साल के आखिर में जी समूह के अध्यक्ष सुभाष चंद्रा कांग्रेस सांसद नवीन जिन्दल की कंपनी से जी न्यूज के दो संपादकों द्वारा कथित तौर पर 100 करोड़ रुपये की उगाही मांगे जाने के मामले में उलझ गए। यह मामला अदालत में विचाराधीन है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingश्रीलंका में जीत के लिए ये है कोहली का मास्टर प्लान
टेस्ट कप्तान के तौर पर अपनी पहली संपूर्ण तीन मैचों की सीरीज के लिये श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे विराट कोहली ने कहा है कि उनकी योजना श्रीलंका में पांच गेंदबाजों को उतारने की रहेगी।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब बीमार पड़ा संता...
जीतो बीमार पति से: जानवर के डॉक्टर को मिलो तब आराम मिलेगा!
संता: वो क्यों?
जीतो: रोज़ सुबह मुर्गे की तरह जल्दी उठ जाते हो, घोड़े की तरह भाग के ऑफिस जाते हो, गधे की तरह दिनभर काम करते हो, घर आकर परिवार पर कुत्ते की तरह भोंकते हो, और रात को खाकर भैंस की तरह सो जाते हो, बेचारा इंसानों का डॉक्टर आपका क्या इलाज करेगा?