रविवार, 26 अक्टूबर, 2014 | 13:13 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    एयर इंडिंया के कई पायलट खत्म लाइसेंस पर उड़ा रहे हैं विमान इराक में आईएस के ठिकानों पर अमेरिका के 23 हवाई हमले राजनाथ ने युवाओं से शांति और सौहार्द का संदेश फैलाने को कहा  शीतकालीन सत्र से पहले नए योजना निकाय का गठन कर सकती है सरकार  आज मोदी की चाय पार्टी में शामिल हो सकते हैं शिवसेना सांसद शिक्षिका ने की थी गोलीबारी रोकने की कोशिश नांदेड-मनमाड पैसेजर ट्रेन के डिब्बे में आग,यात्री सुरक्षित दिल्ली के त्रिलोकपुरी में हिंसा के बाद बाजार बंद, लगाया गया कर्फ्यू  मोदी की मौजूदगी में मनोहर लाल खट्टर ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ राजनाथ सोमवार को मुंबई में कर सकते हैं शिवसेना से वार्ता
खोजा गया पहला दांतो वाला पक्षी
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:07-01-13 06:14 PM
Image Loading

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने दांतो वाले पक्षी का जीवाश्म खोजा है। अध्ययनकर्ताओं ने पक्षियों के पूर्वजों के मुंह में दांत होने की सम्भावना व्यक्त की है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इन दांतों का इस्तेमाल वे खास तरह चीजों को खाने के लिए करते होंगे।

उदाहरण के  तौर पर अरबों साल पहले चीन के लियोनिंग प्रांत में पाए जाने वाले सुलकाविस गिओरम पक्षी के भोज्य पदार्थ यह साबित करते हैं कि उनके  दांत कीड़ों और केकड़ों के सख्त कंकालों को खा सकने के  काबिल रहे होंगे। 'वर्टिब्रेट पेलिओंटोलॉजी' जर्नल के मुताबिक सुलकाविस इनेमल युक्त दांतों पर पक्षी की पहली खोज है।

लास एंजेलिस स्थित नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के शोधकर्ताओं का मानना है कि दांतों वाले जीवाश्म के नमूने से पक्षियों की पूर्व प्रजातियों में अलग अलग आकार के दांतों के होने का पता चलता है। यह इस बात का संकेत है कि  पारिस्थितिक विविधताओं के बारे में अभी भी दुनिया की जानकारी काफी नहीं है।
 
 
 
टिप्पणियाँ