बुधवार, 26 नवम्बर, 2014 | 11:45 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
बीमारों के लिए मेडिकल वीजा हो: मोदीक्लीज एनर्जी पर जोर देना होगा: मोदी2016 में सार्क का साझा सैटेलाइट: मोदीसार्क देशों के बीच वीजा की जगह बिजनेस ट्रेवलर कार्ड हो: मोदीदेशों को जोड़ने पर हमारा विशेष ध्यान: मोदीक्या इस धीमी रफ्तार की वजह से हमारे बीच मतभेद हैं: मोदीलोगों की उम्मीदों के हिसाब से सार्क की रफ्तार काफी धीमी: मोदीसार्क में काम करने की रफ्तार काफी धीमी: मोदीभारत-नेपाल और भारत-भूटान के बीच नए संबंधों की शुरुआत हुई: मोदीसार्क देशों के लोगों में व्यापार काफी कम: मोदीसबको अच्छा पड़ोसी मिलना चाहिए, सबकी चुनौतियां एक जैसी: मोदीसार्क में आपसी निवेश काफी कम: मोदीअच्छा पड़ोसी विकास में सहायक होता है: मोदीमोदी ने कहा, शुक्रिया नेपालहमें अपनी स्थिति को देखना होगा: नरेंद्र मोदीदक्षिण एशिया के देशों में मिलकर काम करने की जरूरत: मोदीमोदी ने सार्क सम्मेलन के लिए नेपाल को बधाई दीसार्क सम्मेलन में नरेंद्र मोदी का भाषण शुरू
खोजा गया पहला दांतो वाला पक्षी
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:07-01-13 06:14 PM
Image Loading

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने दांतो वाले पक्षी का जीवाश्म खोजा है। अध्ययनकर्ताओं ने पक्षियों के पूर्वजों के मुंह में दांत होने की सम्भावना व्यक्त की है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इन दांतों का इस्तेमाल वे खास तरह चीजों को खाने के लिए करते होंगे।

उदाहरण के  तौर पर अरबों साल पहले चीन के लियोनिंग प्रांत में पाए जाने वाले सुलकाविस गिओरम पक्षी के भोज्य पदार्थ यह साबित करते हैं कि उनके  दांत कीड़ों और केकड़ों के सख्त कंकालों को खा सकने के  काबिल रहे होंगे। 'वर्टिब्रेट पेलिओंटोलॉजी' जर्नल के मुताबिक सुलकाविस इनेमल युक्त दांतों पर पक्षी की पहली खोज है।

लास एंजेलिस स्थित नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के शोधकर्ताओं का मानना है कि दांतों वाले जीवाश्म के नमूने से पक्षियों की पूर्व प्रजातियों में अलग अलग आकार के दांतों के होने का पता चलता है। यह इस बात का संकेत है कि  पारिस्थितिक विविधताओं के बारे में अभी भी दुनिया की जानकारी काफी नहीं है।

 
 
 
टिप्पणियाँ