बुधवार, 04 मार्च, 2015 | 12:28 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
सोलह दिसंबर के सामूहिक बलात्कार मामले के दोषी को तिहाड़ जेल के भीतर बेहद विवादास्पद साक्षात्कार की अनुमति देने के विरोध में सपा के तीन सदस्यों ने राज्यसभा में वाकआउट किया।
मिनी स्कर्ट पहनीं महिलाएं स्वाजीलैंड में होंगी गिरफ्तार
लंदन, एजेंसी First Published:25-12-12 05:58 PMLast Updated:28-12-12 01:35 PM
Image Loading

स्वाजीलैंड में महिलाओं को चेतावनी दी गई है कि मिनी स्कर्ट और टॉप पहनने पर उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है, क्योंकि ऐसे परिधान से महिलाओं के पेट का हिस्सा दिखाई देता है। स्वाजीलैंड दक्षिण अफ्रीका की सीमा से सटा एक साम्राज्य है, जो चारों ओर अन्य देशों से घिरा हुआ है।

पुलिस प्रवक्ता वेंडी लेटा ने कहा कि पुलिस 1889 के एक कानून को लागू करेगी, जिसमें शिकायत मिलने पर अनैतिक तरीके से कपड़े पहनने के आरोप में गिरफ्तारी का प्रावधान है। समाचार पत्र टाइम्स ऑफ स्वाजीलैंड के मुताबिक लेटा ने कहा कि बलात्कारियों का काम आसान हो जाता है, क्योंकि आधे अधूरे वस्त्र पहनी महिलाओं के कपड़े हटाना आसान होता है।

लेटा के मुताबिक कम वस्त्र पहनने वाली महिलाएं अनावश्यक रूप से दूसरों का ध्यान खींचती हैं। नवंबर में दुष्कर्म के खिलाफ मिनी स्कर्ट में प्रदर्शन करने वाली महिलाओं को पुलिस ने आगे बढ़ने से रोक दिया था।

2000 में सरकार ने एक कानून बनाया था, जिसके मुताबिक 10 वर्ष या इससे अधिक उम्र की महिलाओं के लिए कम से कम घुटनों तक लंबी स्कर्ट पहनना अनिवार्य है। यह कानून व्यभिचार तथा एड्स का प्रसार रोकने के उद्देश्य से बनाया गया है। हालांकि स्तनपान या सांस्कृतिक परिधान पहनने को कानून के दायरे से बाहर रखा गया है।

 
 
 
टिप्पणियाँ
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड