शुक्रवार, 03 जुलाई, 2015 | 16:29 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    पूर्व रॉ प्रमुख के खुलासे के बाद सरकार पर हमलावर हुई कांग्रेस, PM से की माफी की मांग झारखंड: मेदिनीनगर के हुसैनाबाद में ओझा-गुणी की हत्या हजारीबाग के पदमा में दो गुटों में भिड़ंत, आधा दर्जन घायल गुमला में बाइक के साथ नदी में गिरा सरकारी कर्मी, मौत सर्जरी के बाद हेमामालिनी की हालत ठीक, वसुंधरा राजे ने की मुलाकात झारखंड के चाईबासा में रिश्वत लेते दारोगा रंगे हाथ गिरफ्तार झारखंड: हजारीबाग में पिता ने अबोध बेटी को पटक कर मार डाला जमशेदपुर में स्कूल वाहन चालक हड़ताल पर, अभिभावक परेशान झारखंड: सीएम ने राज्य के सबसे लंबे पुल की आधारशिला रखी यूपी के रायबरेली में सड़क हादसा, 9 लोगों की मौत
विश्व में जन्म लेने के लिए स्विटजरलैंड सबसे अच्छा स्थान
लंदन, एजेंसी First Published:29-11-12 10:11 AMLast Updated:29-11-12 10:17 AM
Image Loading

हाल में किये गये एक अध्ययन के मुताबिक वर्ष 2013 में स्विटजरलैंड विश्व भर में जन्म लेने के हिसाब से सबसे अच्छा स्थान रहेगा। इस अध्ययन में भारत को 66वें और ब्रिटेन को 27वें स्थान पर रखा गया है।
   
स्विटजरलैंड में जन्म लेने वाले बच्चों काफी खुश रहेंगे और धन, स्वास्थ्य तथा सार्वजनिक संस्थानों में विश्वास के मामले में विश्व की सबसे अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करेंगे।
   
स्कैंडिनेवियाई देशों के नार्वे, स्वीडन और डेनमार्क को भी अगले साल जन्म लेने वाले बच्चों के जीवन सूचकांक संबंधी गुणवत्ता के मामले में शीर्ष पांच में रखा गया है।
   
इकोनामिस्ट की सहयोगी कंपनी द इकोनामिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने यह पता लगाने का प्रयास किया है कि कौन सा देश आने वाले दिनों में स्वास्थ्य, सुरक्षा और समृद्ध जीवन के मामले में सबसे अच्छा अवसर प्रदान करेगा।
   
सूचकांक में व्यक्तिपरक जीवन संतुष्टि सर्वेक्षण के परिणामों को शामिल किया गया। इस सर्वेक्षण में लोगों ने देशों में जीवन की गुणवत्ता के बारे में बताया। यहां पर धनी बनना एक सबसे महत्वपूर्ण कारक है लेकिन इसमें अपराध सहित, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों में विश्वास और परिवारिक जीवन का स्वास्थ्य और अन्य तथ्य शामिल हैं।
   
कुल मिला कर इस सूचकांक में 11 तथ्यों का अन्वेषण किया गया है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड