शनिवार, 29 अगस्त, 2015 | 20:09 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
मुम्बई पुलिस ने शीना बोरा हत्याकांड में सभी तीनों आरोपियों का कॉल डाटा रिकार्ड मांगा है।शीना बोरा हत्या कांड में पुलिस कर रही है इंद्राणी मुखर्जी के बेटे मिखाइल बोरा से उपनगरीय बांद्रा के एक होटल में पूछताछ।हमें यदि 8 से 10 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि हासिल करनी है तो धन की लागत को कम करना होगा: वित्त मंत्री अरुण जेटली।अटकी पड़ी परियोजनाओं में तेजी लानी है, ये मेक इन इंडिया कार्यक्रम की अगुवाई करेंगी: जेटली।
विश्व में जन्म लेने के लिए स्विटजरलैंड सबसे अच्छा स्थान
लंदन, एजेंसी First Published:29-11-2012 10:11:25 AMLast Updated:29-11-2012 10:17:57 AM
Image Loading

हाल में किये गये एक अध्ययन के मुताबिक वर्ष 2013 में स्विटजरलैंड विश्व भर में जन्म लेने के हिसाब से सबसे अच्छा स्थान रहेगा। इस अध्ययन में भारत को 66वें और ब्रिटेन को 27वें स्थान पर रखा गया है।
   
स्विटजरलैंड में जन्म लेने वाले बच्चों काफी खुश रहेंगे और धन, स्वास्थ्य तथा सार्वजनिक संस्थानों में विश्वास के मामले में विश्व की सबसे अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करेंगे।
   
स्कैंडिनेवियाई देशों के नार्वे, स्वीडन और डेनमार्क को भी अगले साल जन्म लेने वाले बच्चों के जीवन सूचकांक संबंधी गुणवत्ता के मामले में शीर्ष पांच में रखा गया है।
   
इकोनामिस्ट की सहयोगी कंपनी द इकोनामिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने यह पता लगाने का प्रयास किया है कि कौन सा देश आने वाले दिनों में स्वास्थ्य, सुरक्षा और समृद्ध जीवन के मामले में सबसे अच्छा अवसर प्रदान करेगा।
   
सूचकांक में व्यक्तिपरक जीवन संतुष्टि सर्वेक्षण के परिणामों को शामिल किया गया। इस सर्वेक्षण में लोगों ने देशों में जीवन की गुणवत्ता के बारे में बताया। यहां पर धनी बनना एक सबसे महत्वपूर्ण कारक है लेकिन इसमें अपराध सहित, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों में विश्वास और परिवारिक जीवन का स्वास्थ्य और अन्य तथ्य शामिल हैं।
   
कुल मिला कर इस सूचकांक में 11 तथ्यों का अन्वेषण किया गया है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingकोलंबो टेस्ट: पुजारा के शतक से संभला भारत
आठ महीने बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के अनुशासित और धैर्यपूर्ण शतक और अमित मिश्रा के साथ उनकी रिकार्ड साझेदारी की मदद से भारत ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के बारिश से प्रभावित दूसरे दिन पहली पारी में आठ विकेट पर 292 रन बनाए।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब संता के घर आए डाकू...
आधी रात को संता के घर डाकू आए।
संता को जगाकर पूछा: यह बताओ कि सोना कहां है?
संता (गुस्से से): इतना बड़ा घर है कहीं भी सो जाओ। इतनी छोटी बात के लिए मुझे क्यों जगाया!