फोटो गैलरी

Hindi Newsखतरनाक तरह से बढ़ रहा है सुंदरबन में जलस्तर

खतरनाक तरह से बढ़ रहा है सुंदरबन में जलस्तर

विश्व के सबसे बड़े सदाबहार जंगल सुंदरबन में जल स्तर खतरनाक स्तर से बढ़ रहा है जिससे यहां रिहाइश को खतरा पैदा हो रहा है। विश्व बैंक की रिपोर्ट में बताया गया है कि हर साल यहां समुद्री जल स्तर में...

खतरनाक तरह से बढ़ रहा है सुंदरबन में जलस्तर
एजेंसीMon, 30 Mar 2015 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व के सबसे बड़े सदाबहार जंगल सुंदरबन में जल स्तर खतरनाक स्तर से बढ़ रहा है जिससे यहां रिहाइश को खतरा पैदा हो रहा है।

विश्व बैंक की रिपोर्ट में बताया गया है कि हर साल यहां समुद्री जल स्तर में लगभग तीन से आठ मिलीमीटर बढ़ोतरी हो सकती है और इस वजह से भूमि धंस सकती है। इसके लिए विभिन्न प्राकतिक और मानवीय प्रक्रियाएं जिम्मेदार हो सकती है।

विश्व बैंक ने यह बातें बिल्डिंग रीजिलिएंस फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट ऑफ द सुंदरबन - स्ट्रैटजी रिपोर्ट नामक रिपोर्ट में कही है।

विश्व बैंक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2004 में आयी सुनामी और उसके बाद भूकंप के झटकों की घटनाओं के कारण कुछ दिनों में ही एक मीटर से अधिक की भूमि पानी के नीचे जा सकती है।

रिपोर्ट में कहा गया है लेकिन ज्यादातर बदलाव धीरे धीरे होगा और जलप्लावन और भूमि नुकसान की घटनाएं अक्सर दिखेंगी। घोरामारा द्वीप (सुंदरबन में सागर ब्लॉक का हिस्सा) आने वाले दशकों में पूरी तरह से जलमग्न हो जाएगा और यह बहुत हद तक निर्जन है। आसपास के दो द्वीप पूरी तरह से उच्च ज्वार में समा गए है।

विश्व बैंक के वरिष्ठ सलाहकार संजय गुप्ता ने कहा कि सुंदरबन में स्थिति खतरनाक है और इससे निपटने के लिए तत्काल और ठोस कदम उठाये जाने की जरूरत है।

गुप्ता ने उल्लेख किया कि जमीन धंसने और जलप्लावन की वजह से अक्सर बाढ़ आती रहती है जिससे मिटटी और पानी में लवणता बढ़ रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें