सोमवार, 21 अप्रैल, 2014 | 12:49 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
यौन शोषण मामले में आरोपी और तहलका के संस्थापक तरुण तेजपाल के जमानत आग्रह पर उच्चतम न्यायालय ने गोवा पुलिस को नोटिस जारी किया
 
आकाशगंगा में हैं 100 अरब ग्रह...
वॉशिंगटन, एजेंसी
First Published:04-01-13 02:59 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि आकाशगंगा में कम से कम 100 अरब ग्रह हैं। इस अध्ययन पर भरोसा किया जाए, तो हर तारे के लिए कम से कम एक ग्रह है और ज्यादातर ग्रहों में जीवन की संभावना हो सकती है।

पूर्व की धारणा से उलट, नए अध्ययन में खगोलविदों ने कहा है कि ग्रहों के साथ-साथ तारा प्रणालियां पूरे ब्रहमांड में फैली हैं। नासा का कहना है कि कैलिफोर्निया इन्स्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी के खगोलविदों ने केपलर 32 नामक तारे की कक्षा में मौजूद ग्रहों तथा हमारी आकाशगंगा के ग्रहों का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रणालियों के अध्ययन के दौरान यह निष्कर्ष निकाला।

केलटेक में खगोलविज्ञान के सहायक प्राध्यापक जॉन जॉन्सन इस अध्ययन के सह लेखक भी हैं। उन्होंने कहा कि हमारी आकाशगंगा में कम से कम 100 अरब ग्रह मौजूद हैं। यह चौंकाने वाली बात है। ग्रह व्यवस्था का पता नासा के केपलर स्पेस टेलिस्कोप की मदद से लगाया गया था और इस व्यवस्था में पांच ग्रह होते हैं।

केपलर 32 की कक्षा में मौजूद दो ग्रहों की खोज अन्य खगोलविद पूर्व में कर चुके हैं। केलटेक की टीम ने शेष तीन ग्रहों की पुष्टि की और फिर पांच ग्रहों की प्रणाली का विश्लेषण कर इसकी तुलना केपलर द्वारा खोजी गई अन्य प्रणालियों से की।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
 
टिप्पणियाँ
 
Image Loadingहमेशा गरीबों का मजाक उड़ाते हैं राहुल गांधी: नरेंद्र मोदी
उत्तर प्रदेश के हरदोई में आज भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष हर वक्त गरीबों का मजाक उड़ाते हैं।
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
आंशिक बादलसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 06:47 AM
 : 06:20 PM
 : 68 %
अधिकतम
तापमान
20°
.
|
न्यूनतम
तापमान
13°