गुरुवार, 03 सितम्बर, 2015 | 22:38 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
झारखंडः गुरुकुल फाइनेंसियल के मार्केटिंग ऑफिसर को पुल से फेंका।राहुल गांधी 20 सितंबर को बिहार जा रहे हैं। संभावना है कि वह चंपारण की रैली में हिस्सा लेंगे।मुलायम के साथ शरद यादव की बैठक खत्‍म।वित्त मंत्रालय ने कालाधन कानून पर आमतौर पर पूछे जाने वाले सवालों (एफएक्यू) का दूसरा सेट जारी किया।उच्चतम न्यायालय का काले धन पर बने विशेष जांच दल को सात अक्टूबर से पहले अपनी अतिरिक्त रिपोर्ट पेश करने का निर्देश।
आकाशगंगा में हैं 100 अरब ग्रह...
वॉशिंगटन, एजेंसी First Published:04-01-2013 02:59:09 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि आकाशगंगा में कम से कम 100 अरब ग्रह हैं। इस अध्ययन पर भरोसा किया जाए, तो हर तारे के लिए कम से कम एक ग्रह है और ज्यादातर ग्रहों में जीवन की संभावना हो सकती है।

पूर्व की धारणा से उलट, नए अध्ययन में खगोलविदों ने कहा है कि ग्रहों के साथ-साथ तारा प्रणालियां पूरे ब्रहमांड में फैली हैं। नासा का कहना है कि कैलिफोर्निया इन्स्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी के खगोलविदों ने केपलर 32 नामक तारे की कक्षा में मौजूद ग्रहों तथा हमारी आकाशगंगा के ग्रहों का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रणालियों के अध्ययन के दौरान यह निष्कर्ष निकाला।

केलटेक में खगोलविज्ञान के सहायक प्राध्यापक जॉन जॉन्सन इस अध्ययन के सह लेखक भी हैं। उन्होंने कहा कि हमारी आकाशगंगा में कम से कम 100 अरब ग्रह मौजूद हैं। यह चौंकाने वाली बात है। ग्रह व्यवस्था का पता नासा के केपलर स्पेस टेलिस्कोप की मदद से लगाया गया था और इस व्यवस्था में पांच ग्रह होते हैं।

केपलर 32 की कक्षा में मौजूद दो ग्रहों की खोज अन्य खगोलविद पूर्व में कर चुके हैं। केलटेक की टीम ने शेष तीन ग्रहों की पुष्टि की और फिर पांच ग्रहों की प्रणाली का विश्लेषण कर इसकी तुलना केपलर द्वारा खोजी गई अन्य प्रणालियों से की।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingसंगाकारा का ट्विटर हुआ हैक, आपत्तिजनक ट्वीट के लिए मांगी माफी
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर को हाल ही में अलविदा कहने वाले श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर/बल्लेबाज कुमार संगाकारा ने बुधवार को कहा कि उनका ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया था।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड Others
 
Image Loading

जब संता गया बैंक लूटने...
संता बैंक में डकैती डालने पहुंचा मगर रिवॉलवर घर पर ही भूल गया...
मगर बैंक फिर भी लूट लाया बताओ कैसे?
क्योंकि बैंक मैनेजर बंता था...
बंता: (संता से बोला) कोई बात नहीं...पैसे ले जाओ रिवॉलवर कल दिखा जाना!!