फोटो गैलरी

Hindi Newsदोस्ती के 70 साल बाद मुलाकात

दोस्ती के 70 साल बाद मुलाकात

इस हफ्ते की शुरुआत में ब्रिटेन की बुजुर्ग महिला जॉयस वास्पर अपनी अमेरिकन सहेली ऐलेन श्रेडर से मिलीं। यह मुलाकात बेहद भावनात्मक और खास थी क्योंकि ऐलेन पहली बार अपनी 70 साल पुरानी दोस्त के घर आई...

दोस्ती के 70 साल बाद मुलाकात
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 31 Jul 2014 03:38 PM
ऐप पर पढ़ें

इस हफ्ते की शुरुआत में ब्रिटेन की बुजुर्ग महिला जॉयस वास्पर अपनी अमेरिकन सहेली ऐलेन श्रेडर से मिलीं। यह मुलाकात बेहद भावनात्मक और खास थी क्योंकि ऐलेन पहली बार अपनी 70 साल पुरानी दोस्त के घर आई थीं।

इस कहानी की शुरुआत होती है, 1947 से। यह वह दौर था, जब ब्रिटेन द्वितीय विश्वयुद्ध में मिले जख्मों पर मरहम लगा रहा था। युद्ध के चलते कई परिवार बर्बाद हो चुके थे। उस समय 15 साल की जॉयस भी भावनात्मक दर्द से गुजर रही थीं। उनके पिता की मृत्यु हो चुकी थी और मां किसी तरह परिवार को पाल रही थीं।

जॉयस ने अपना दर्द बांटने के लिए दुनिया भर में दोस्त बनाने का फैसला लिया और इसके लिए न्यूयॉर्क के एक अखबार में विज्ञापन दिया। इसमें उन्होंने अनजान लोगों से पेन पैल यानी पत्रों के जरिए दोस्ती करने की इच्छा जताई। अमेरिका की एक किशोरी ऐलेन श्रेडर ने यह विज्ञापन देखा और जॉयस को पहला खत लिखा।

इसके बाद यह सिलसिला शुरू हुआ तो दशकों तक चलता रहा। जब इन सहेलियों के बीच दोस्ती की शुरुआत हुई थी, तो जॉयस 15 साल की स्कूल जाने वाली एक आम लड़की थीं और ऐलेन तो उनसे भी एक साल छोटी थीं। अब जॉयस 83 साल की हैं और ऐलेन 82 की। दोनों दादी मां बन चुकी हैं, लेकिन उनके रिश्ते में किशोरावस्था जैसा ही चुलबुलापन है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें