शनिवार, 04 जुलाई, 2015 | 13:56 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    झारखंड: पटरी से उतरी मालगाड़ी, दो मरे, चार ट्रेनें रद्द अनूप चावला की हालत बिगड़ी, एयर एंबुलेंस से भेजा मेदांता अनंत विक्रम सिंह गिरफ्तार, अमेठी में भारी पुलिसबल तैनात जेल से भागने की फिराक में आतंकवादी यासीन भटकल, IS करेगा मदद हां, वापस आने को तैयार था दाऊद इब्राहिम, शरद पवार नहीं थे सहमत: राम जेठमलानी हेमा मालिनी को मिली अस्पताल से छुटटी, बेटी ईशा के साथ पहुंचीं मुंबई अब विश्वविद्यालयों में कोर्स का दस फीसदी ऑनलाइन पढ़ सकेंगे छात्र जूलियन से झमाझम बारिश, फिर भी उत्तर पश्चिम भारत में पड़ेगा सूखा लखपति, करोड़पति, कारों से चलने वाले भी बन गए EWS, जानिए कैसे पूर्व रॉ प्रमुख का खुलासा: खुफिया एजेंसी कश्मीर में आतंकियों को देती है पैसा
बीते साल का सबसे प्रचलित नाम रहा...मलाला
लॉस एंजिलिस, एजेंसी First Published:07-01-13 02:42 PMLast Updated:07-01-13 02:44 PM
Image Loading

महिलाओं की शिक्षा के लिए आवाज उठाने वाली पाकिस्तान की युवा मानवाधिकार कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई का नाम बीते वर्ष 2012 में सबसे प्रचलित नाम रहा। साथ ही एपोकेलिप्स को इस साल का सबसे प्रचलित शब्द बताया गया। एपोकेलिप्स का अर्थ दुनिया खत्म होने से जुड़े कारणों के प्रति आकर्षण है।
   
अंग्रेजी शब्दों के प्रयोग और उनके सांस्कृतिक प्रभावों का विश्लेषण करने वाली संस्था ग्लोबल लैंग्वेज मॉनिटर द्वारा किये गये 13वें वैश्विक सर्वेक्षण में मलाला और एपोकेलिप्स के अलावा कोरियाई रैप गायक साई के गंगनम स्टाइल को सर्वाधिक प्रचलित वाक्यांश घोषित किया गया।
   
एपोकेलिप्स के बाद प्रचलित शब्दों की सूची में डेफिसिट, ओलंपियाड, बाकतुन और मेमे रहे वहीं वाक्यांशों की सूची में ग्लोबल वार्मिंग फिस्कल क्लिफ द डेफिसिट गॉड पार्टिकल रोग न्यूक्स अरब स्प्रिंग सोलर मैक्स और बिग डाटा जैसे शब्द शामिल रहे।

साल 2012 के शीर्ष नामों में मलाला और न्यूटाउन के बीच बराबरी रही। शीर्ष नामों की सूची में इन दोनों नामों के बाद शी चिनफिंग, केट मिडलटन, बराक ओबामा, मिट रोमनी, लंदन ओलंपिक, हिग्स बोसोन, यूरोप जैसे नाम रहे।
   
ग्लोबल लैंग्वेज मॉनिटर के अध्यक्ष जे जे पायाबैक ने बताया कि 2012 के शीर्ष शब्दों में से शीर्ष आठ शब्द दुनिया खत्म होने के सिद्धांतों से जुड़े थे।
   
जी एल एम के अनुसार साल भर उभरे शब्दों, नामों और वाक्यांशों को उनके के वैश्विक प्रयोग, 25000 लोगों द्वारा उल्लेख, उनके इस्तेमाल के प्रचलन और मीडिया में प्रयोग के आधार पर ही इस सूची में जगह मिलती है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingरिफलेक्स और फुटवर्क के लिए मार्शल आटर्स का सहारा ले रहे हैं गंभीर
एक साल से भी अधिक समय से राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी की कवायद के तहत अपनी ट्रेनिंग में मिश्रित मार्शल आटर्स और जिम्नास्टिक को शामिल किया है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड