शुक्रवार, 31 अक्टूबर, 2014 | 22:41 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
विद्या प्रकाश ठाकुर ने भी राज्यमंत्री पद की शपथ लीदिलीप कांबले ने ली राज्यमंत्री पद की शपथविष्णु सावरा ने ली मंत्री पद की शपथपंकजा गोपीनाथ मुंडे ने ली मंत्री पद की शपथचंद्रकांत पाटिल ने ली मंत्री पद की शपथप्रकाश मंसूभाई मेहता ने ली मंत्री पद की शपथविनोद तावड़े ने मंत्री पद की शपथ लीसुधीर मुनघंटीवार ने मंत्री पद की शपथ लीएकनाथ खड़से ने मंत्री पद की शपथ लीदेवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
बीते साल का सबसे प्रचलित नाम रहा...मलाला
लॉस एंजिलिस, एजेंसी First Published:07-01-13 02:42 PMLast Updated:07-01-13 02:44 PM
Image Loading

महिलाओं की शिक्षा के लिए आवाज उठाने वाली पाकिस्तान की युवा मानवाधिकार कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई का नाम बीते वर्ष 2012 में सबसे प्रचलित नाम रहा। साथ ही एपोकेलिप्स को इस साल का सबसे प्रचलित शब्द बताया गया। एपोकेलिप्स का अर्थ दुनिया खत्म होने से जुड़े कारणों के प्रति आकर्षण है।
   
अंग्रेजी शब्दों के प्रयोग और उनके सांस्कृतिक प्रभावों का विश्लेषण करने वाली संस्था ग्लोबल लैंग्वेज मॉनिटर द्वारा किये गये 13वें वैश्विक सर्वेक्षण में मलाला और एपोकेलिप्स के अलावा कोरियाई रैप गायक साई के गंगनम स्टाइल को सर्वाधिक प्रचलित वाक्यांश घोषित किया गया।
   
एपोकेलिप्स के बाद प्रचलित शब्दों की सूची में डेफिसिट, ओलंपियाड, बाकतुन और मेमे रहे वहीं वाक्यांशों की सूची में ग्लोबल वार्मिंग फिस्कल क्लिफ द डेफिसिट गॉड पार्टिकल रोग न्यूक्स अरब स्प्रिंग सोलर मैक्स और बिग डाटा जैसे शब्द शामिल रहे।

साल 2012 के शीर्ष नामों में मलाला और न्यूटाउन के बीच बराबरी रही। शीर्ष नामों की सूची में इन दोनों नामों के बाद शी चिनफिंग, केट मिडलटन, बराक ओबामा, मिट रोमनी, लंदन ओलंपिक, हिग्स बोसोन, यूरोप जैसे नाम रहे।
   
ग्लोबल लैंग्वेज मॉनिटर के अध्यक्ष जे जे पायाबैक ने बताया कि 2012 के शीर्ष शब्दों में से शीर्ष आठ शब्द दुनिया खत्म होने के सिद्धांतों से जुड़े थे।
   
जी एल एम के अनुसार साल भर उभरे शब्दों, नामों और वाक्यांशों को उनके के वैश्विक प्रयोग, 25000 लोगों द्वारा उल्लेख, उनके इस्तेमाल के प्रचलन और मीडिया में प्रयोग के आधार पर ही इस सूची में जगह मिलती है।

 
 
 
टिप्पणियाँ