फोटो गैलरी

Hindi Newsऑनलाइन जानें कहां से लें स्टांप

ऑनलाइन जानें कहां से लें स्टांप

शपथपत्र देना है या फिर किसी जरूरी काम के लिए स्टांप की जरूरत है तो इनके बिक्री केंद्रों की जानकारी अब ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए राजस्व विभान जल्द ही नई सेवा शुरू करने जा रहा है।  विभाग...

ऑनलाइन जानें कहां से लें स्टांप
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 24 Jul 2014 11:42 AM
ऐप पर पढ़ें

शपथपत्र देना है या फिर किसी जरूरी काम के लिए स्टांप की जरूरत है तो इनके बिक्री केंद्रों की जानकारी अब ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए राजस्व विभान जल्द ही नई सेवा शुरू करने जा रहा है।  विभाग की वेबसाइट पर सरकार द्वारा अधिकृत स्टांप विक्रेता का मोबाइल नंबर और पूरा पता होगा।


इसके लिए विभाग ने नया सॉफ्टेवयर तैयार किया है। कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन सूचना लेकर मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने घर के नजदीक ही स्टांप की खरीदारी कर सकेगा। यही नहीं 500 रुपये से अधिक कीमत वाले स्टांप किन बैंकों पर मिलेंगे, इसकी जानकारी भी मिलेगी।

कुछ ही दिनों में विभाग के वेबसाइट लिंक http://delhi.gov.in/ wps/wcm/connect/DoIT_Revenue/revenue/home पर  जिले और इलाके के अनुसार अधिकृत स्टांप पेपर व्रिकेताओं और केंद्रों की सूची अपलोड कर दी जाएगी।

फिलहाल 500 रुपये से कम के स्टांप विभिन्न अधिकृत विक्रेताओं के पास मिलते हैं, वहीं इससे अधिक की कीमत के स्टांप बैंक के माध्यम से बेचे जाते हैं।  विभाग तैयारी कर रहा है कि जिन बैंकों के माध्यम से स्टांप की बिक्री की जा रही है, उसकी सुविधा भी ऑन लाइन उपलब्ध रहे।


दिल्लीभर में ऐसे 100 बैंक हैं। यह सॉफ्टवेयर तैयार हो जाने के बाद इनकी सूची भी ऑन लाइन कर दी जाएगी ताकि लोग घर के नजदीक ही आसानी से स्टांप की खरीद कर सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें