ब्रेकिंग
निफ्टी 48 अंक से अधिक बढ़कर 7,927.75 अंक पर बंद।सेंसेक्स करीब 146 अंक बढ़कर 26,575.65 अंक पर बंद।भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कोच टैरी वाल्श ने वेतन विवाद के कारण इस्तीफा दिया।आईपीएल के अध्यक्ष रंजीब बिस्वाल ने कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाड़ी इस लुभावनी टी20 लीग के आठवें टूर्नामेंट में खेलेंगे।
 
ओडिशा में मिलीं 300 ई. पुरानी दो गुफाएं
केंद्रपाडा, एजेंसी
First Published:12-12-12 12:43 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

ओडिशा के जाजपुर जिले में स्थित सखुआपाड़ा पहाडी़ में 300 ईसा पूर्व के प्रसिद्ध मगध सम्राट अशोक के जमाने की दो प्राचीन गुफाओं का पता चला है।

शोधकर्ता हरीश चंद्र प्रस्टी ने बताया कि ये गुफाएं 2,300 साल से भी अधिक पुरानी हैं। अर्धचंद्र के आकार की ये दोनों गुफाएं आठ फुट लंबी और चार फुट चौडी़ हैं। इनका उपयोग बौद्ध भिक्षु ठहरने के लिए करते थे। बौद्ध भिक्षु इसी गुफा से सूर्योदय का नजारा देखते थे और योग करते थे।

उन्होंने बताया कि इनमें से एक गुफा अवैध ढुलाई के कारण क्षतिग्रस्त हो गई है, जबकि दूसरी पूरी तरह सही हालत में है। इनका निर्माण काल सम्राट अशोक के समय में दो से तीन शताब्दी ईसा पूर्व के बीच है। प्रस्टी ने बताया कि अभी यहां खुदाई करके यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि क्या इन गुफाओं का निर्माण सम्राट अशोक ने ही कराया था।

अवैध खुदाई की वजह से सखुआपाडा़ पहाडी़ में दबी बुद्ध की कई मूर्तियां और अन्य महत्वपूर्ण चीजें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। लगभग चार दशक पहले सखुआपाडा़ पहाडी़ के विपरीत स्थित हाथीखोला पहाडी़ में पांच गुफाओं का पता चला था।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 
आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°