रविवार, 26 अक्टूबर, 2014 | 06:35 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    राजनाथ सोमवार को मुंबई में कर सकते हैं शिवसेना से वार्ता नरेंद्र मोदी ने सफाई और स्वच्छता पर दिया जोर मुंबई में मोदी से उद्धव के मिलने का कार्यक्रम नहीं था: शिवसेना  कांग्रेस ने विवादित लेख पर भाजपा की आलोचना की केन्द्र ने 80 हजार करोड़ की रक्षा परियोजनाओं को दी मंजूरी  कांग्रेस नेता शशि थरूर शामिल हुए स्वच्छता अभियान में हेलमेट के बगैर स्कूटर चला कर विवाद में आए गडकरी  नस्ली घटनाओं पर राज्यों को सलाह देगा गृह मंत्रालय: रिजिजू अश्विका कपूर को फिल्मों के लिए ग्रीन ऑस्कर अवार्ड जम्मू-कश्मीर और झारखंड में पांच चरणों में मतदान की घोषणा
ओडिशा में मिलीं 300 ई. पुरानी दो गुफाएं
केंद्रपाडा, एजेंसी First Published:12-12-12 12:43 PM
Image Loading

ओडिशा के जाजपुर जिले में स्थित सखुआपाड़ा पहाडी़ में 300 ईसा पूर्व के प्रसिद्ध मगध सम्राट अशोक के जमाने की दो प्राचीन गुफाओं का पता चला है।

शोधकर्ता हरीश चंद्र प्रस्टी ने बताया कि ये गुफाएं 2,300 साल से भी अधिक पुरानी हैं। अर्धचंद्र के आकार की ये दोनों गुफाएं आठ फुट लंबी और चार फुट चौडी़ हैं। इनका उपयोग बौद्ध भिक्षु ठहरने के लिए करते थे। बौद्ध भिक्षु इसी गुफा से सूर्योदय का नजारा देखते थे और योग करते थे।

उन्होंने बताया कि इनमें से एक गुफा अवैध ढुलाई के कारण क्षतिग्रस्त हो गई है, जबकि दूसरी पूरी तरह सही हालत में है। इनका निर्माण काल सम्राट अशोक के समय में दो से तीन शताब्दी ईसा पूर्व के बीच है। प्रस्टी ने बताया कि अभी यहां खुदाई करके यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि क्या इन गुफाओं का निर्माण सम्राट अशोक ने ही कराया था।

अवैध खुदाई की वजह से सखुआपाडा़ पहाडी़ में दबी बुद्ध की कई मूर्तियां और अन्य महत्वपूर्ण चीजें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। लगभग चार दशक पहले सखुआपाडा़ पहाडी़ के विपरीत स्थित हाथीखोला पहाडी़ में पांच गुफाओं का पता चला था।
 
 
 
टिप्पणियाँ